Home Blog World Cup 2023 South Africa Cricketer Keshav Maharaj Devotee Of Hanuman Ji Om On Bat

World Cup 2023 South Africa Cricketer Keshav Maharaj Devotee Of Hanuman Ji Om On Bat

0
World Cup 2023 South Africa Cricketer Keshav Maharaj Devotee Of Hanuman Ji Om On Bat

[ad_1]

World Cup 2023: साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम के स्पिनर केशव महाराज दुनिया के नवंबर 1 गेंदबाज हैं. आईसीसी वनडे विश्वकप 2023 में वे अपने दमदार गेंदबाजी को लेकर खूब चर्चा में रहें. लेकिन क्या आप जानते हैं कि केशव महाराज हनुमान जी के बहुत बड़े भक्त हैं.

आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 अब समाप्त हो चुका है और सेमीफाइल शुरू हो गए हैं. भारत ने 15 नवंबर 2023 को न्यूजीलैंड को हराकर विश्व कप 2023 फाइनल में अपनी जगह बना ली है. वहीं आज 16 नवंबर को साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के बीच मुकाबला होगा. आज जो टीम जीतेगी, उसका मुकाबला फाइनल में भारत के साथ होगा.

लेकिन केशव महाराज 27 अक्टूबर 023 को पाकिस्तान के साथ हुए मैच के बाद अधिक चर्चा में आए. यह मैच दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्तान के बीच हुआ. लेकिन हैरान करने वाली बात यह है कि, इस मैच में केशव महाराज ने ना ही बहुत अधिक रन बनाए और ना ही कोई विकेट लिया. दरअसल इसका कारण है केशव महाराज का हिंदू होना.

हिंदू धर्म के प्रति केशव की गहरी आस्था

बता दें कि, केशव महाराज दक्षिण अफ्रीका के लिए लंबे समय से खेल रहे हैं. लेकिन वे भारतीय मूल के हैं और हिंदू धर्म के प्रति उनकी गहरी आस्था है. इनका पूरा नाम केशव आत्मानंद महाराज है. इनका जन्म दक्षिण अफ्रीका के डरबन में हुआ था. केशव के पूर्वज उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर के रहने वाले थे. लेकिन 1874 में सभी डरबन शिफ्ट हो गए थे.

भले ही इनका जन्म भारत में नहीं हुआ. लेकिन एक भारतीय और हिंदू की तरह इनकी धर्म के प्रति गहरी आस्था है और आज भी केशव व उसके परिवार भारतीय-रीति-रिवाजों से जुड़े हैं. वे समय-समय पर मंदिर दर्शन के लिए भी जाते हैं. हिंदू धर्म के प्रति आस्था होने के साथ ही केशव महाराज हनुमान जी के भक्त भी है. उन्होंने सोशल मीडिया पर अपनी एक फोटो साझा करते हुए संस्कृत श्लोक लिखा था:

मनोजवं मारुततुल्यवेगं जितेन्द्रियं बुद्धिमतां वरिष्ठम्, वातात्मजं वानरयूथमुख्यं, श्रीरामदूतं शरणं प्रपद्ये। जय श्रीराम
अर्थ है: जिनकी मन के समान गति और वायु के समान वेग है, जो परम जितेन्दिय और बुद्धिमानों में श्रेष्ठ हैं, उन पवनपुत्र वानरों में प्रमुख श्रीरामदूत की मैं शरण लेता हूं.

केशव के बल्ले पर लिखा है ‘ॐ’

केशव मैच खेलने से पहले भगवान को याद करते हैं. उनके बैट पर भी ‘ॐ’ लिखा हुआ है. करियर की बात करें तो, केशव ने अपने करियर में अब तक कुल 49 टेस्ट, 36 वनडे और 26 टी20 मैच खेले हैं. टेस्ट मैच में महाराज ने 1129, वनडे में 202 को टी20 में 78 रन बनाए. वहीं अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 5 अर्धशतक ठोके हैं.

ये भी पढ़ें: Virat Kohli: सचिन का ‘विराट’ रिकॉर्ड तोड़ क्या कोहली ले पाएंगे मास्टर-ब्लास्टर की जगह, जानें क्या कहते हैं कुंडली के योग

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.



[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here