Home Blog What And When To Eat In The Monsoon Know From The Expert

What And When To Eat In The Monsoon Know From The Expert

0
What And When To Eat In The Monsoon Know From The Expert

[ad_1]

Eating Tips In Monsoon: बारिश के मौसम में सही खाना चुनना एक मुश्किल काम हो जाता है. जितने लोग होते हैं उतनी ही सलाहें मिलने लगती हैं. कुछ लोगों की सलाह होती है कि बारिश के मौसम में भाजी न खाएं. कभी सलाह मिलती है कि बारिश में कंद-मूल न खाएं. इतनी सारी एडवाइज के बीच ये कंफ्यूजन हो ही जाता है कि किस खाने को चुनना सही है और किस खाने को चुनना गलत हो सकता है. सेलिब्रिटी न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने अब इस कंफ्यूजन को काफी हद तक कम किया है. अपने एक इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए. जिसमें रुजूता दिवेकर ने बताया है कि मानसून में किन किन चीजों का सेवन जरूर करना चाहिए और वो भी  कब कब  करना चाहिए. इस वीडियो को रुजुत दिवेकर ने मानसून फूड गाइड ही नाम दिया है.

 

हफ्ते में 2 से 3 बार क्या खाएं?

रुजुता दिवेकर की पोस्ट के मुताबिक मानसून में हफ्ते में दो से तीन बार उबले मूंगफली के दाने जरूर खाना चाहिए. इसके अलावा भीगी अंकुरित दाल जरूर खानी चाहिए. लेकिन उसे दाल की तरह उबाला या सब्जी की तरह बघारा जानना चाहिए. मानसून में मिलने वाला मक्का यानी कि भुट्टा. दूधी, ककड़ी, कद्दू, बेल वाली सब्जी खानी चाहिए. जड़ वाली सब्जी में सूरन और अरबी चुन सकते हैं.

 

हफ्ते में एक बार क्या खाएं?

हफ्ते में कम  से कम एक बार मिलेट्स जरूर खाना चाहिए. रुजुता  दिवेकर के मुताबिक राजगीरा या कुट्टू जैसे मिलेट्स खाए जा सकते हैं. देसी सीजनल सब्जियां जरूर खाने की थाली का हिस्सा होना चाहिए. महीने में एक बार क्या खाएं?इस इंस्टा पोस्ट के मुताबिक कोई सी भी लोकल स्टीम्ड डिश खाई जानी चाहिए. सीजन की खास प्रिपरेशन भी खानी चाहिए जैसे भजिया. इसके अलावा वाइल्ड मशरूम, लिंग्डी, बांस की ताजी बनी डिश या फिर दो से तीन महीने पुराना अचार जरूर खाया जाना चाहिए.

 

यह भी पढ़ें 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here