Home Blog Vande Bharat Train: अब नहीं होगी वंदे भारत ट्रेनों में खानपान की शिकायत, रेलवे बोर्ड ने लिया ऐक्शन

Vande Bharat Train: अब नहीं होगी वंदे भारत ट्रेनों में खानपान की शिकायत, रेलवे बोर्ड ने लिया ऐक्शन

0
Vande Bharat Train: अब नहीं होगी वंदे भारत ट्रेनों में खानपान की शिकायत, रेलवे बोर्ड ने लिया ऐक्शन

[ad_1]

नई दिल्ली. रेलवे बोर्ड ने अपने जोन और आईआरसीटीसी को वंदे भारत ट्रेनों में खानपान सेवाओं से संबंधित शिकायतों को दूर करने के लिए तत्काल प्रभाव से कई उपाय करने का निर्देश दिया है. बोर्ड ने एक पत्र में स्वच्छता, सेवा और भोजन की उपलब्धता की शिकायतों को कम करने के लिए सभी जोनल रेलवे, भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) और रेलवे सूचना प्रणाली केंद्र (सीआरआईएस) द्वारा उठाए जाने वाले उपायों को सूचीबद्ध किया.

पत्र में कहा गया है, “वंदे भारत ट्रेन में खानपान सेवाओं से संबंधित यात्रियों की शिकायतों की बोर्ड द्वारा समीक्षा की गई है.” इसमें सीआरआईएस और आईआरसीटीसी को एक साथ काम करने और यात्रियों को एसएमएस भेजने का निर्देश दिया गया है, जिसमें उन्हें खाद्य सेवाओं के बारे में जानकारी दी जाए.

इसमें कहा गया है कि वे यात्री, जिनके पास कन्फर्म टिकट हैं, लेकिन उन्होंने भोजन सेवाओं का विकल्प चुना है, यदि वे भोजन बुक करना चाहते हैं तो उन्हें टिकट बुकिंग होने पर तुरंत एसएमएस में एक लिंक दिया जाएगा. बोर्ड ने कहा, “यदि वे भोजन बुक करना चाहते हैं तो उन्हें यात्रा से 48 घंटे पहले एक लिंक के साथ एक और एसएमएस भेजा जाएगा.”

24 घंटे पहले यात्रियों को मिलेगा एसएमएस
पत्र के अनुसार, जिन यात्रियों ने अपने टिकट बाद में कन्फर्म कराए हैं, लेकिन उन्होंने बुकिंग के समय पहले से ही भोजन सेवाओं का विकल्प चुना है, उन्हें यात्रा से 24 घंटे पहले एक एसएमएस मिलेगा, जिसमें उनके यात्रा विवरण और भोजन के अनुसार प्रदान की जाने वाली खानपान सेवाओं के बारे में बताया जाएगा. यात्रियों की तीसरी श्रेणी वे हैं जिनके पास कन्फर्म टिकट हैं और जिन्होंने बुकिंग के समय भोजन का विकल्प चुना है.

भोजन की उपलब्धता के बारे में जागरूकता पैदा करने का निर्देश
बोर्ड के अनुसार, ऐसे यात्रियों को “टिकट बुक करने के तुरंत बाद उनकी यात्रा विवरण के अनुसार प्रदान की जाने वाली खानपान सेवाओं के संबंध में एसएमएस दिया जाएगा.” बोर्ड ने सभी क्षेत्रीय प्रबंधकों को यात्रियों के लिए भोजन की उपलब्धता के बारे में जागरूकता पैदा करने के वास्ते सभी वंदे भारत ट्रेन में घोषणा का प्रावधान करने का निर्देश दिया है.

खानपान से जुड़ी सभी चीजें दुरुस्त करने पर जोर
जोनल रेलवे को यह सुनिश्चित करने के लिए भी निर्देश दिया गया है कि ठंडे पानी की बोतलों की आपूर्ति न होने, भोजन को गर्म करने की व्यवस्था आदि जैसी शिकायतों को खत्म करने के लिए यात्रा शुरू होने से पहले सभी पेंट्री उपकरणों की स्थिति ठीक हों.

Tags: Indian Railways, Vande bharat, Vande bharat train

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here