Home Blog Vande Bharat Express: युवाओं में बढ़ रहा जबर्दस्त क्रेज, बढ़ती जा रही है यात्रियों की तादाद, जानें वजह

Vande Bharat Express: युवाओं में बढ़ रहा जबर्दस्त क्रेज, बढ़ती जा रही है यात्रियों की तादाद, जानें वजह

0
Vande Bharat Express: युवाओं में बढ़ रहा जबर्दस्त क्रेज, बढ़ती जा रही है यात्रियों की तादाद, जानें वजह

[ad_1]

हाइलाइट्स

वंदे भारत ट्रेन अपडेट
कुल यात्रियों में से 30 फीसदी युवा
रेलवे का दावा जल्द ही फुल नजर आएगी ट्रेन

जयपुर. राजस्थान में शुरू हुई वंदे भारत ट्रेनों में शुरुआती दौर में यात्रियों का वैसे रूझान देखने को नहीं मिल रहा था जितना दूसरी ट्रेनों के प्रति था. लेकिन अब धीरे धीरे वंदे भारत ट्रेनों में यात्रियों की दिलचस्पी बढ़ने लगी है. रेलवे की ओर से जारी आंकड़ों पर गौर करे तो युवा वंदे भारत ट्रेन में सबसे ज्यादा दिलचस्पी दिखा रहे हैं. उदयपुर-जयपुर के बीच चलने वाली वंदे भारत रेल में 25 से 34 के बीच आयु वर्ग के औसतन 12% यात्री सफर कर रहे हैं. इसके अलावा 35 से 49 आयु वर्ग के यात्रा करने वाले यात्रियों की तादाद 28 प्रतिशत है. 60 वर्ष पार के यात्रियों की तादाद महज 10 प्रतिशत है.

इसी तरह अजमेर से दिल्ली कैंट के बीच चलने वाली वंदे भारत रेल के आंकड़े देखे तो इसमें यात्रा करने वाले 32.4 फीसदी यात्री 25 से 34 वर्ष आयु वर्ग के युवा हैं. वहीं 35 से 49 वर्ष के बीच आयु वर्ग के औसतन 27.2% यात्री इसमें यात्रा सफर कर रहे हैं. कुल मिलाकर लगभग 30% यात्री युवा और कामकाजी वर्ग के हैं. वंदे भारत में यात्रा करने वाले सभी आयु वर्ग के यात्रियों में यह आयु वर्ग सबसे अधिक हो गया है.

Vande Bharat Express: युवाओं में बढ़ रहा जबर्दस्त क्रेज, बढ़ती जा रही है यात्रियों की तादाद, जानें वजह

युवा इसलिए दे रहे हैं वंदे भारत को तरजीह
उत्तर पश्चिम रेलवे ने फिलहाल उदयपुर-जयपुर और अजमेर-दिल्ली वंदे भारत के आंकड़े जारी किए हैं. दोनों ही वंदे भारत में युवा सबसे ज्यादा सफर कर रहे हैं. कामकाजी युवा समय बचाने और जॉब पर अप-डाउन करने के लिए वंदे भारत को प्राथमिकता दे रहे हैं. हालांकि अभी भी वंदे भारत हाउस फुल नहीं हुई है. इसके कई कारण माने जा रहे हैं.

वंदे भारत का अन्य ट्रेनों के मुकाबले किराया ज्यादा है
ये ट्रेनें जिन रूट्स पर चल रही है और उन पर पहले से दूसरी ट्रेनें उपलब्ध हैं. लिहाजा आम यात्री दूसरी ट्रेनों को अब भी प्राथमिकता दे रहे हैं. क्योंकि दोनों ट्रेनों में किराये में भारी अंतर है. रेलवे का मानना है कि आने वाले समय में वंदे भारत भी हाउस फुल नजर आएगी और इसकी शुरुआत युवाओं की भागीदारी से हो चुकी है.

राजस्थान से फिलहाल तीन वंदे भारत ट्रेनें चल रही हैं
कुल मिलाकर वंदे भारत ट्रेन अब धीरे धीरे लोगों के बीच अपनी जगह बनाती जा रही है. रेलवे की ओर से जारी आंकड़ों से साफ जाहिर है कि वंदे भारत रेल में युवाओं में लोकप्रिय हो रही है. छोटे शहरों के बीच बढ़ी कनेक्टिविटी के चलते जॉब करने वाले युवा इस समय सबसे ज्यादा सफर कर रहे हैं. राजस्थान से फिलहाल तीन वंदे भारत ट्रेनें चल रही हैं.

Tags: Indian Railway news, Irctc, Jaipur news, Rajasthan news, Vande Bharat Mission, Vande bharat train

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here