Home Blog Tata Steel के वेल्स प्लांट में ₹5,150 करोड़ का निवेश करेगी ब्रिटिश सरकार, समझौते का ऐलान

Tata Steel के वेल्स प्लांट में ₹5,150 करोड़ का निवेश करेगी ब्रिटिश सरकार, समझौते का ऐलान

0
Tata Steel के वेल्स प्लांट में ₹5,150 करोड़ का निवेश करेगी ब्रिटिश सरकार, समझौते का ऐलान

[ad_1]

टाटा स्टील (Tata Steel) को ब्रिटिश सरकार 50 करोड़ पाउंड (करीब 5,150 करोड़ रुपये) का ग्रांट देने पर राजी हो गई है। कंपनी को यह राशि उसके ब्रिटिश प्लांट में कार्बन उत्सर्जन को कम करने में मदद करने के लिए दिया जाएगा। कंपनी ने शुक्रवार 15 सितंबर को शेयर बाजारों को भेजी एक सूचना में यह जानकारी दी। टाटा स्टील का यह प्लांट साउथ वेल्स के पोर्ट टैलबोट (Port Talbot Plant) कस्बे में है। ब्रिटिश सरकार और टाटा स्टील के बीच महीनों से इस प्रोजेक्ट को बंद होने से बचाने के लिए बातचीत चल रही थी।

टाटा स्टील और ब्रिटिश सरकार ने संयुक्त रूप से 1.25 अरब पाउंड के निवेश के साथ पोर्ट टैलबोट साइट पर आधुनिक इलेक्ट्रिक आर्क फर्नेस स्टील प्लांट लगाने के समझौते का ऐलान किया। इसमें 50 करोड़ पाउंड का सरकारी ग्रांट भी शामिल है। शुरुआती बातचीत के दौरान टाटा स्टील ने इस प्रोजेक्ट के लिए ब्रिटिश सरकार से अधिक बड़ी राशि की मांग की थी।

इस समझौते पर टाटा ग्रुप के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने कहा, “ब्रिटेन सरकार के साथ हुआ यह समझौता, स्टील इंडस्ट्री के भविष्य के साथ-साथ ब्रिटेन की इंडस्ट्रियल वैल्यू चेन के लिए भी काफी अहम है। यह प्रस्तावित निवेश हजारों लोगों की नौकरियों को बचाए रखेगा और साउथ वेल्स में ग्रीन टेक्नोलॉजी आधिरत इंडस्ट्रियल इकोसिस्टम के ग्रोथ के लिए एक शानदार मौका पेश करेगा।”

टाटा स्टील ने कहा कि अभी भी प्रोजेक्ट को लेकर सभी प्रासंगिक जानकारियों को जुटाने और कंसल्टेशन की प्रक्रिया बाकी है। सभी जरूरी मंजूरियों और सर्टिफिकेट मिलने के बाद यह प्रोजेक्ट 36 महीने के भीतर चालू हो सकता है।

इस बीच टाटा स्टील के शेयर शुक्रवार 15 सितंबर को 0.38 फीसदी की बढ़त के साथ 132.20 रुपये के भाव पर बंद हुए। पिछले एक महीने में कंपनी के शेयरों में 14.01 फीसदी की तेजी आई है। वहीं पिछले एक साल में इसके शेयरों का भाव करीब 25.07 फीसदी बढ़ा है।

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here