Home Blog Swachhata Abhiyan News Central Minister Amit Shah Bjp Chief Jp Nanda Minakshi Lekhi And Others Participated In Cleanliness Campa

Swachhata Abhiyan News Central Minister Amit Shah Bjp Chief Jp Nanda Minakshi Lekhi And Others Participated In Cleanliness Campa

0
Swachhata Abhiyan News Central Minister Amit Shah Bjp Chief Jp Nanda Minakshi Lekhi And Others Participated In Cleanliness Campa

[ad_1]

Swachh Bharat Abhiyan: स्वच्छ भारत अभियान के तहत पीएम नरेंद्र मोदी के आह्वान पर महात्मा गांधी की 154वीं जयंती से पहले आज देशभर में साफ सफाई अभियान बड़े पैमाने पर चल रहा है. ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान के तहत श्रमदान में आम लोग और पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ केंद्रीय मंत्रियों ने भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुजरात के अहमदाबाद में झाड़ू लगाई, जबकि बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने केंद्रीय मंत्री में मीनाक्षी लेखी के साथ दिल्ली की अंबेडकर बस्ती में जाकर सफाई की.

मीडिया से बातचीत में नड्डा ने कहा, “पीएम मोदी के आह्वान पर बीजेपी कार्यकर्ताओं ने स्वच्छता अभियान को जन आंदोलन बना दिया है. देशभर में करोड़ों कार्यकर्ता साफ-सफाई अभियान में हिस्सा ले रहे हैं. पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीर से स्वच्छता अभियान की घोषणा की थी. महात्मा गांधी की जयंती पर बीजेपी स्वच्छता पखवाड़ा के तौर पर मना रही है अंबेडकर बस्ती में लोगों ने बहुत प्यार दिया है.”

इसी तरह से गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने भी अहमदाबाद में झाड़ू लगाई. जबकि महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने मुंबई में स्वच्छता अभियान में हिस्सा लिया. पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने पटना में झाड़ू लगाई. 

पीएम मोदी का महत्वाकांक्षी अभियान
इससे पहले पीएम नरेंद्र मोदी सफाई अभियान का आह्वान किया था. उन्होंने कहा था कि स्वच्छ भारत साझी जिम्मेदारी है. इसलिए स्वच्छ भविष्य की शुरुआत के लिए उत्कृष्ट प्रयास में शामिल हों. उन्होंने रविवार को मन की बात कार्यक्रम से अभियान के संबंध में ‘एक तारीख, एक घंटा, एक साथ’ का नारा दिया था. मन की बात के 105वें एपिसोड में पीएम मोदी ने लोगों से अपनी गली, मोहल्ले या किसी पार्क, नदी, झील या किसी अन्य सार्वजनिक स्थान पर स्वच्छता अभियान से जुड़ने का आह्वान किया था.

6.4 लाख से अधिक जगहों पर सफ़ाई अभियान 
केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी के अनुसार, स्वच्छता अभियान के लिए देश भर में 6.4 लाख से अधिक स्थलों की पहचान की गई है. अभियान का उद्देश्य संवेदनशील बिंदुओं, रेलवे ट्रैक और स्टेशनों, हवाई अड्डों एवं उसके आसपास के क्षेत्रों, जल निकायों, घाटों, झुग्गियों, बाजार स्थानों, पूजा स्थलों और पर्यटन स्थलों को साफ करना है.

आपको बता दें कि साल 2014 में जब पीएम नरेंद्र मोदी देश के प्रधानमंत्री बने थे तब महात्मा गांधी की जयंती 2 अक्टूबर 2014 को उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन की शुरुआत की थी. इस मिशन का उद्देश्य खुले में शौच से मुक्ति और सार्वभौमिक स्वच्छता कवरेज प्रदान करना रहा है. उसके बाद से इस अभियान का व्यापक असर देश भर में देखने को मिला है.

 ये भी पढ़ें :स्वच्छ भारत अभियान और भारत के गांवों-शहरों की बदलती तस्वीर, रेलवे स्टेशन से सड़कों और गलियों तक दिख रहा है असर

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here