Home Blog Success Story Of Farmer Vikram Singh He Achieved Record Production Of Watermelon In The Sandy Soil Of Rajasthan

Success Story Of Farmer Vikram Singh He Achieved Record Production Of Watermelon In The Sandy Soil Of Rajasthan

0
Success Story Of Farmer Vikram Singh He Achieved Record Production Of Watermelon In The Sandy Soil Of Rajasthan

[ad_1]

Success Story of Farmer Vikram Singh: हम सभी जानते हैं कि भारत एक कृषि प्रधान देश है. कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक अलग-अलग प्रकार की फसलें उगाई जाती हैं और बेची जाती हैं. सभी राज्यों की कुछ ना कुछ विशेषता है. अलग-अलग राज्यों में कई किसान भाई भी बेहतर फसल उत्पादन कर अन्य किसानों को लिए प्रेरणा बन रहे हैं. आज हम आपको एक ऐसे ही किसान भाई की कहानी बताएंगे जो फसलों का अच्छा उत्पादन कर दूसरों को प्रेरित करने का काम भी कर रहे हैं.

हम बात कर रहे हैं सरहदी बाड़मेर के गांव तारातरा रहने वाले किसान विक्रम सिंह की. जो कि आलू, जौ, तरबूज आदि की खेती में रिकॉर्ड उत्पादन प्राप्त कर अच्छा मुनाफा अर्जित कर रहे हैं. साथ ही कृषि क्षेत्र में महिलाओं को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित भी कर रहे हैं. बता दें कि किसान विक्रम सिंह ने बाड़मेर की रेतीली मिट्टी पर उन्होंने सबसे पहले आलू की खेती पर अपने नाम का लोहा मनवाया. इसके बाद उन्होंने करीब 65 बीघा जमीन पर तरबूज की खेती कर 400 तन का रिकॉर्ड उत्पादन हासिल किया. उन्होंने आइस बॉक्स किस्म के तरबूज की खेती करने के बाद उनके खेत में फसल पकने से पहले ही खरीदारों की लाइन लग गई.

कई बार किया जा चुका है सम्मानित

किसान विक्रम सिंह को कई प्रयासों के बाद सफलता प्राप्त हुई है और आय में वृद्धि भी हुई है. इतना ही नहीं किसान विक्रम सिंह ने महिला सशक्तिकरण के लिए 62 महिलाओं को रोजगार प्रदान किया. इसके अलावा विक्रम सिंह को कृषि क्षेत्र में नवाचार और नई तकनीक के इस्तेमाल को लेकर कई बार सम्मानित भी किया गया है.  

खेती में अपार संभावनाएं

किसान विक्रम सिंह का कहना है कि कृषि के क्षेत्र में बहुत सारी संभावनाएं हैं. वह बताते हैं कि खेती के क्षेत्र में बाड़मेर में कई नवाचार हो रहे हैं. यहां अंजीर, खजूर आदि को उगाया जा रहा है.  

यह भी पढ़ें- मिट्टी की नमी बनाए रखने के लिए करें हाइड्रोजेल का इस्तेमाल, मिलेंगे कई फायदे



[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here