Home Blog RBI Governor Shaktikanta Das Gets A+ Rating By Global Finance Magazine In Global Bankers

RBI Governor Shaktikanta Das Gets A+ Rating By Global Finance Magazine In Global Bankers

0
RBI Governor Shaktikanta Das Gets A+ Rating By Global Finance Magazine In Global Bankers

[ad_1]

Central Bankers Report Card 2023: भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास को दुनिया के शीर्ष बैंकर्स लिस्ट में नंबर वन पायदान पर रखा गया है. अमेरिका स्थित पत्रिका ग्लोबल फाइनेंस ने वैश्विक स्तर पर शीर्ष केंद्रीय बैंकर का दर्जा दिया है. शक्तिकांत दास को ग्लोबल फाइनेंस सेंट्रल बैंकर रिपोर्ट कार्ड 2023 में A+ रेटिंग दी गई है. 

RBI ने X प्लेटफॉर्म पर पोस्ट करते हुए कहा कि दुनिया के टॉप तीन बैंकरों में आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास को टॉप पर रखा गया है. इन तीनों सेंट्रल बैंकरों को A+ की रेटिंग दी गई है. शक्तिकांत दास के बाद दूसरे नंबर पर स्विट्जरलैंड के थामस जे जॉर्डन और तीसरे नंबर पर वियतनाम के गुयेन थी हांग को जगह दी गई है. 

किस आधार पर दी जाती है ग्रेड 

ग्लोबल फाइनेंस मैग्जीन दुनियाभर के सेंट्रल बैंकर्स की रिपोर्ट A से लेकर F तक तैयार करती है. ग्रेड तय करने का पैमाना भी अलग है. अमेरिका की मैग्जीन ने एक रिलीज में कहा कि A ग्रेड एक्सीलेंस परफॉर्मेंस के लिए दिया जाता है, जबकि F असफलता के लिए दिया जाता है. महंगाई कंट्रोल करने, अर्थव्यवस्था विकास लक्ष्य, करेंसी स्टैबिलिटी और ब्याज दर मैंनेजमेंट के आधार पर A से लेकर F तक की ग्रेड दी जाती है. 

101 देशों के केंद्रीय बैंकर्स की रिपोर्ट 

साल 1994 से यह मैग्जीन सेंट्रल बैंकर रिपोर्ट कार्ड हर साल पेश कर रही है. इस रिपोर्ट के तहत 101 मुख्य देशों, टेरिटरिज और डिस्ट्रिक्ट्स को रखा गया है, जिसमें यूरोपिय यूनियन, ईस्टर्न कैरिबियन सेंट्रल बैंक, बैंक ऑफ सेंट्रल अ​फ्रीकन स्टेट्स और सेंट्रल बैंक ऑफ वेस्ट अफ्रीकन स्टेट्स शामिल हैं. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी बधाई 

शक्तिकांत दास के इस सम्मान पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी बधाई दी है. उन्होंने कहा कि यह भारत के लिए गर्व का पल है, जो वैश्विक मंच पर हमारे नेतृत्व का दर्शाता है. शक्तिकांत दास का समर्पण और दूरदर्शिता हमारे राष्ट्र को मजबूत करती रहेगी.   

जिन सेंट्रल बैंक के गवर्नर को A ग्रेड मिला है, उसमें ब्राजील के रॉबर्टो कैंपोस नेटो, इजराइल के अमीर यारोन, मॉरीशस के हरवेश कुमार सीगोलम, न्यूजीलैंड के एड्रियन ऑर, पैराग्वे के जोस कैंटेरो सिएनरा, पेरू के जूलियो वेलार्डे, ताइवान के चिन-लॉन्ग यांग और उरुग्वे के डिएगो लैबैट हैं. 

वहीं A- ग्रेड पाने वालों में कोलंबिया के लियोनार्डो विलार, डोमिनिकन गणराज्य के हेक्टर वाल्डेज़ अल्बिजू, आइसलैंड के असगीर जोंसन, इंडोनेशिया के पेरी वारजियो, मैक्सिको के विक्टोरिया रोड्रिग्ज सेजा, मोरक्को के अब्देलातिफ जौहरी, नॉर्वे के इडा वोल्डेन बाचे, दक्षिण अफ्रीका के लेसेत्जा कागन्यागो, दक्षिण कोरिया के री चांगयोंग और श्रीलंका के नंदलाल वीरसिंघे हैं. 

ये भी पढ़ें 

RBI: बैंकों में वापस आए 2000 रुपये के 93 प्रतिशत नोट, 30 सितंबर जमा कराने की आखिरी तारीख

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here