Home Blog Quad Meet: एस जयशंकर से न्यूयॉक में मिलेंगे अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के विदेश मंत्री, चीन की बढ़ेगी टेंशन

Quad Meet: एस जयशंकर से न्यूयॉक में मिलेंगे अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के विदेश मंत्री, चीन की बढ़ेगी टेंशन

0
Quad Meet: एस जयशंकर से न्यूयॉक में मिलेंगे अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के विदेश मंत्री, चीन की बढ़ेगी टेंशन

[ad_1]

नई दिल्ली. न्यूयॉर्क में अगले महीने होने वाली संयुक्त राष्ट्र महासभा से इतर क्वाड देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक होने की संभावना है. सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि इस बैठक में हिंद-प्रशांत क्षेत्र में समग्र सहयोग बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा.

भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के गठबंधन वाला ‘क्वाड’, क्षेत्र में चीन की बढ़ती सैन्य आक्रामकता की पृष्ठभूमि में एक स्वतंत्र एवं मुक्त हिंद-प्रशांत को सुनिश्चित करने के लिए व्यावहारिक सहयोग पर ध्यान केंद्रित कर रहा है. सूत्रों ने कहा कि क्वाड के विदेश मंत्री गठबंधन के ढांचे के तहत हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग को और बढ़ावा देने के तौर-तरीकों पर विचार-विमर्श कर सकते हैं.

विदेश मंत्री एस. जयशंकर, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन, ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री पेनी वोंग और जापानी विदेश मंत्री योशिमासा हयाशी ने पिछली बार मार्च में भारत में चर्चा की थी. बैठक के दौरान इन विदेश मंत्रियों ने स्वतंत्र और मुक्त हिंद-प्रशांत के लिए समूह की प्रतिबद्धता जताई थी और कहा था कि यह कानून के शासन, संप्रभुता, क्षेत्रीय अखंडता और विवादों के शांतिपूर्ण समाधान का दृढ़ता से समर्थन करता है.

विदेश मंत्रियों ने 2023 में जापान की जी7 की अध्यक्षता, भारत की जी20 की अध्यक्षता और संयुक्त राज्य अमेरिका के APEC (एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग) के ‘मेजबान वर्ष’ के साथ क्वाड के एजेंडे को संरेखित करने और पूरक करने के लिए मिलकर काम करने की भी प्रतिबद्धता जताई थी.

Tags: Quad, S Jaishankar, UNGA

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here