Home Blog Kerala Blast Investigation Agencies Suspected Terrorist Group Behind Case Ann

Kerala Blast Investigation Agencies Suspected Terrorist Group Behind Case Ann

0
Kerala Blast Investigation Agencies Suspected Terrorist Group Behind Case Ann

[ad_1]

Kerala Blast Case: केरल के कोच्चि जिले के कलामासेरी में एक कन्वेंशन सेंटर में रविवार (29 अक्टूबर) को हुए धमाके की जांच में जुटी एनआईए और केरल पुलिस को शक है कि इसके पीछे आतंकवादी संगठनों का हाथ हो सकता है. फिलहाल हमले की जिम्मेदारी लेने वाले डोमिनिक मार्टिन के बयान की तस्दीक एनआईए और केरल पुलिस कर रही हैं.

अभी तक की पूछताछ में डोमिनिक मार्टिन ये नहीं बता पाया कि ब्लास्ट में इस्तेमाल IED और विस्फोटक कहां से हासिल किया. इस सवाल का भी स्पष्ट जवाब नहीं मिला कि IED से बम बनाना कहां से सीखा. एनआईए और केरल पुलिस की टीम कन्वेंशन सेंटर के आसपास लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगालने में जुटी हैं. जांच एजेंसियों को शक है कि धमाकों में मार्टिन की मदद कुछ और लोगों ने की.

धमाकों की टाइमिंग को लेकर भी सवाल

सवाल यहां धमाकों की टाइमिंग को लेकर भी है क्योंकि शुक्रवार को ही केरल में हमास के समर्थन में एक बड़ी रैली का आयोजन किया गया था. जिसमें हमास के स्पोक्स पर्सन ने लोगों को संबोधित किया था. जांच एजेंसियो को शक है कि कन्वेंशन सेन्टर में इजराइल के समर्थन में पास हुए रेसोलुशन के चलते आतंकी संगठन ने इन सीरियल ब्लास्ट को अंजाम दिया.

पीएफआई के एंगल से भी हो रही जांच

ब्लास्ट में इस्तेमाल विस्फोटक के नमूनों को फोरेंसिक जांच के लिए भेजा गया. वहीं, एनआईए की टीम पीएफआई कनेक्शन के एंगल से भी तफ्तीश कर रही है. क्योंकि संगठन पर प्रतिबंध लगने के बाद से पीएफआई किसी बड़ी घटना को अंजाम देने की फिराक में था.

केरल के सीएम ने बुलाई सर्वदलीय बैठक

उधर, केरल के मुख्यमंत्री ने कोच्चि में धमाके के बाद आज सर्वदलीय बैठक बुलाई है. बैठक सुबह 10 बजे सचिवालय परिसर में मुख्यमंत्री के सम्मेलन भवन में होगी. इससे पहले, राज्य के पुलिस महानिदेशक दरवेश साहेब ने पुष्टि की थी कि धमाका ‘इम्प्रोवाइज्ड एक्स्प्लोसिव डिवाइस (आईईडी)’ से किया गया है.

खुद को ईसाइयों के ‘यहोवा के साक्षी’ समूह का सदस्य बताने वाले एक व्यक्ति ने केरल के त्रिशूर जिले में पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया और रविवार सुबह यहां कलामासेरी में ईसाई धार्मिक सभा में हुए कई विस्फोटों की जिम्मेदारी ली है.

एडीजीपी कानून एवं व्यवस्था एम आर अजित कुमार ने बताया कि उस व्यक्ति ने कोडकारा थाने में सुबह में आत्मसमर्पण किया और दावा किया कि उसने ही विस्फोट को अंजाम दिया. एडीजीपी ने कहा, ‘उस व्यक्ति का नाम डोमिनिक मार्टिन है. उसने अपने दावे के समर्थन में सबूत भी दिए. हम फिलहाल इसकी जांच कर रहे हैं.’

ये भी पढ़ें: केरल ब्लास्ट में अब तक दो लोगों की मौत, इस शख्स ने ली धमाके की जिम्मेदारी, आज होगी सर्वदलीय बैठक | 10 बड़ी बातें

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here