Home Blog Israel Hamas War Benjamin Netanyahu Not Agreed On Ceasefire Airstrike On Hospital In Gaza | Israel Hamas War: इजरायल पहले बंधकों की रिहाई पर अड़ा, युद्ध विराम के नहीं दिख रहे आसार, गाजा में अस्पताल पर एयरस्ट्राइक

Israel Hamas War Benjamin Netanyahu Not Agreed On Ceasefire Airstrike On Hospital In Gaza | Israel Hamas War: इजरायल पहले बंधकों की रिहाई पर अड़ा, युद्ध विराम के नहीं दिख रहे आसार, गाजा में अस्पताल पर एयरस्ट्राइक

0
Israel Hamas War Benjamin Netanyahu Not Agreed On Ceasefire Airstrike On Hospital In Gaza | Israel Hamas War: इजरायल पहले बंधकों की रिहाई पर अड़ा, युद्ध विराम के नहीं दिख रहे आसार, गाजा में अस्पताल पर एयरस्ट्राइक

[ad_1]

Israel Gaza War: इजरायल और हमास के बीच भीषण युद्ध जारी है. इजरायल हमास को तबाह करने के लिए गाजा पट्टी पर लगातार एयरस्ट्राइक कर रहा है. इस बीच हिजबुल्लाह भी जंग में उतर आया है और इजरायल पर हमले कर रहा है. उधर इजरायल संघर्ष विराम न करने पर अड़ा हुआ है. 

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने रविवार (5 नवंबर) को रोमान एयर बेस का दौरा किया और अपने पायलटों को संबोधित करते हुए दोहराया कि जब तक हमारे बंधकों की वापसी नहीं हो जाती तब तक कोई संघर्ष विराम नहीं होगा.  

हिजबुल्लाह ने इजरायली सैन्य वाहन को निशाना बनाया
लेबनानी आतंकवादी समूह हिजबुल्लाह ने कहा कि उसने रविवार (5 नवंबर) को एक इजरायली सैन्य वाहन को गाइडेड मिसाइलों से निशाना बनाया. इजरायल सेना ने भी इस बात की पुष्टि की. न्यूज एजेंसी एपी के मुताबिक, इजरायली जेट विमानों ने रविवार (5 नंवबर) को मध्य गाजा पट्टी स्थित ब्यूरिज शरणार्थी शिविर के पास एक घर पर हमला किया. इस हमले में कम से कम 13 लोग मारे गए.

IDF को मिली बड़ी कामयाबी
इजरायली सेना को रविवार (5 नवंबर) उस समय एक बड़ी कामयाबी मिली जब उसने उत्तरी गाजा पट्टी के बेत हनौन में तलाशी ली और उसे एक घर में हथियारों का एक बड़ा भंडार मिला. इसमें राइफलें, हथगोले, विस्फोटक, आत्मघाती ड्रोन और मिसाइलें मिलीं.
 
अलजजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक, फिलिस्तीन की उप विदेश मंत्री अमल जदौ ने एक्स पर एक वीडियो पोस्ट करते हुए दावा किया कि इजरायल ने गाजा में अल-अजहर विश्वविद्यालय पर बमबारी की.

फिलिस्तीन के समर्थन में प्रदर्शन
इंडोनेशिया के जकार्ता में रविवार (5 नवंबर) को फिलिस्तीन के समर्थन में एक और बड़ी रैली आयोजित की गई. वहीं, फिलिस्तीन के लोगों के साथ एकजुटता दिखाने के लिए पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में बड़ी संख्या में लोगों ने मार्च किया.

इजरायल-हमास युद्ध के बीच वेस्ट बैंक के नब्लस शहर में इजरायली सैन्य बलों और फिलिस्तीनी लोगों के बीच टकराव हुआ. इसमें 3 फिलिस्तीनियों की मौत हो गई. इसके अलावा 46 लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है.

अल-शिफा अस्पताल की व्यवस्था ध्वस्त
इजरायली हमलों के कारण गाजा के अल-शिफा अस्पताल की पूरी व्यवस्था ध्वस्त हो रही है. अस्पताल में मरीजों के लिए बेड कम पड़ गए हैं और लोगों का इलाज जमीन पर किया जा रहा है. अस्पताल में प्लास्टिक सर्जरी विभाग के प्रमुख डॉ. अहमद मोखलालती ने कहा है कि अस्पताल में ईंधन खत्म होने के कारण कम से कम 100 लोग मारे जाएंगे.

स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि इजरायली हवाई हमलों ने रविवार को मध्य गाजा पट्टी में दो शरणार्थी शिविरों पर हमला किया, जिसमें कई लोग मारे गए. एपी की रिपोर्ट के मुताबिक, दक्षिणी लेबनान में शनिवार को रातभर हुए हमलों में हताहत हुए लोगों को लेने जा रही दो एंबुलेंस के पास एक इजरायली ड्रोन ने हमला कर दिया.

अलजजीरा के मुताबिक, इजरायल ने दावा किया है कि उसने जंग शुरू होने से लेकर अब तक गाजा में 2,500 से अधिक लक्ष्यों को निशाना बनाया है. रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायली बलों ने उत्तरी गाजा पट्टी में एक मस्जिद को भी निशाना बनाया.

स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि इजरायली हवाई हमलों ने रविवार को मध्य गाजा पट्टी में दो शरणार्थी शिविरों पर हमला किया, जिसमें कई लोग मारे गए.

इजरायली मंत्री अमिहाई एलियाहू का विवादित बयान
इजरायली मंत्री अमिहाई एलियाहू ने एक बयान में कहा कि गाजा में चल रहे युद्ध के दौरान इजरायल के विकल्पों में से एक परमाणु बम गिराना भी शामिल है. उनके बयान की दुनियाभर में आलोचना की गई, जिसके बाद नेतन्याहू ने उन्हें निलंबित कर दिया.

फिलिस्तीन के राष्ट्रपति से मिले एंटनी ब्लिंकन
अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने गाजा में जारी युद्ध के बीच फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास से मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने कहा कि गाजावासियों को जबरन विस्थापित नहीं किया जाना चाहिए. मुलाकात के बाद ब्लिंकन तुर्किए रवाना हो गए.

अमेरिका ने युद्ध के बीच गाजा में फंसे अपने 300 से अधिक नागरिकों को बाहर निकाला. संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि फिलिस्तीन शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र राहत और कार्य एजेंसी (UNRWA) संचालित 149 सुविधाओं में 710,275 लोग आश्रय लिए हुए हैं.

विश्व खाद्य कार्यक्रम (WFP) का अनुमान है कि गाजा में दुकानों पर जो आवश्यक खाद्य वस्तुओं का मौजूदा स्टॉक है वह लगभग पांच दिनों के लिए पर्याप्त होगा. इस बीच संयुक्त राष्ट्र खाद्य एजेंसी ने गाजा वासियों तक खाना पहुंचाने के लिए रास्ता क्लियर करने को कहा है. एजेंसी ने कहा कि खाना न होने के कारण लोग मर रहे हैं.

हमास के कब्जे से 60 बंधक भागे
न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, हमास ने दावा किया कि गाजा पर इजरायल के हमले के बाद उसके कब्जे से 60 बंधक भाग गए हैं. इससे पहले आतंकी संगठन ने कहा था कि अगवा किए गए बंधकों में से 50 इजरायली सेना के हमलों में मारे गए.

गौरतलब है अब तक इजरायली हमलों में 9,500 से ज्यादा फिलिस्तीनियों की मौत हो चुकी है. वहीं, इजरायल के 1400 से ज्यादा लोगों ने जानें गंवाई हैं. युद्ध शुरू होने के बाद से अब तक इजरायल के 21 सैनिक मारे जा चुके हैं.

यह भी पढ़ें- US Presidential Election: डोनाल्ड ट्रंप ने अपने रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी रॉन डेसेंटिस का उड़ाया मजाक, इस पक्षी से की तुलना

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here