Home Blog India Today Survey Who Should Lead INDIA Alliance Arvind Kejriwal Mamata Banerjee Rahul Gandhi Know Opinion

India Today Survey Who Should Lead INDIA Alliance Arvind Kejriwal Mamata Banerjee Rahul Gandhi Know Opinion

0
India Today Survey Who Should Lead INDIA Alliance Arvind Kejriwal Mamata Banerjee Rahul Gandhi Know Opinion

[ad_1]

Who should lead INDIA Alliance: विपक्ष का इंडिया अलायंस 2024 लोकसभा चुनाव में एनडीए गठबंधन को टक्कर देने की तैयारी में जुटा हुआ है. कुल 26 विपक्षी दलों के गठबंधन की दो सफल बैठकों के बाद अब तीसरी बैठक 31 अगस्त और 1 सितंबर को मुंबई में होनी है. इस बैठक में इंडिया अलायंस के संयोजक से लेकर सीट बंटवारे जैसे मुद्दे पर भी चर्चा होने की उम्मीद है. जिस पर जनता की भी निगाहें टिकी हुई है.

हालांकि, जनता के मन में इस बात को लेकर कई सवाल हैं कि गठबंधन का नेतृत्व कौन करेगा. इस बीच, Cvoter के मूड ऑफ द नेशन सर्वे के जरिए इंडिया टुडे ने विपक्षी गठबंधन के संयोजक का फेस, 26 दलों के इंडिया अलायंस का नेतृत्व कौन कर सकता है? इसका जवाब जानने की कोशिश की है. सर्वे में कांग्रेस नेता राहुल गांधी, आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल और तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी का नाम सुझाया गया, जिस पर लोगों ने अपनी राय दी. 

किसको मिला जनता का साथ?
सर्वे के मुताबिक, कांग्रेस नेता राहुल गांधी को 26 विपक्षी दलों के गठबंधन का नेतृत्व करने के लिए पहली पसंद चुना गया है. सबसे ज्यादा करीब 24 प्रतिशत उत्तरदाताओं का मानना है कि राहुल गांधी इंडिया अलायंस के संयोजक के लिए बेस्ट ऑप्शन है. जबकि 15 प्रतिशत ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के पक्ष में अपना वोट दिया. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को भी 15 फीसदी लोगों का साथ मिला.

किसको कितने फीसदी वोट?

  • राहुल गांधी- 24 फीसदी
  • ममता बनर्जी- 15 फीसदी
  • अरविंद केजरीवाल- 15 फीसदी

भारत जोड़ो यात्रा से राहुल गांधी को फायदा या नुकसान?
राहुल गांधी के नेतृत्व वाली भारत जोड़ो यात्रा को लेकर भी लोगों से राय ली गई. सवाल पूछा गया कि क्या ‘भारत जोड़ो यात्रा’ ने राहुल गांधी के लिए काम किया है? इसपर सबसे ज्यादा 44 प्रतिशत लोगों का कहना है कि ‘भारत जोड़ो यात्रा’ से राहुल गांधी की सार्वजनिक छवि में सुधार हुआ है. 33 फीसदी लोगों ने कहा उनकी छवि में कोई बदलाव नहीं हुआ है. साथ ही 13 फीसदी लोगों का मानना है कि इस यात्रा के बाद राहुल गांधी की छवि और खराब हुई है. 

ये भी पढ़ें- India Today Survey: 2024 चुनाव से पहले एक और नया सर्वे, NDA के लिए झटका, कांग्रेस की बढ़ी ताकत, अन्य पार्टियां भी नजर आ रहीं मजबूत

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here