Home Blog Hindi Diwas 2023: Israel And Australia Embassy Share Video On Hindi PM Modi Praises

Hindi Diwas 2023: Israel And Australia Embassy Share Video On Hindi PM Modi Praises

0
Hindi Diwas 2023: Israel And Australia Embassy Share Video On Hindi PM Modi Praises

[ad_1]

Hindi Diwas 2023: देशभर में गुरुवार (14 सितंबर) को हिंदी दिवस मनाया गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी देशवासियों को हिंदी दिवस की शुभकामनाएं दी. पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट करते हुए कहा,” मेरे सभी परिवारजनों को हिंदी दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं. मेरी कामना है कि हिन्दी भाषा राष्ट्रीय एकता और सद्भावना की डोर को निरंतर मजबूत करती रहेगी.”

 इस मौके पर ब्रिटेन, इजराइल और ऑस्ट्रेलिया की एंबेसी ने भी अलग अंदाज में शुभकामनाएं दी. हिंदी के महत्व को लोगों तक पहुंचाने और इसे बढ़ावा देने के मकसद से हर साल 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाया जाता है. 

ब्रिटिश उच्चायुक्त ने दी शुभकामनाएं
भारत में ब्रिटिश उच्चायुक्त एलेक्स एलिस ने शुभकामानाएं देते हुए पसंदीदा हिंदी के पांच शब्दों को साझा किया है.

इजराइल एंबेसी शेयर किया मजेदार वीडियो
वहीं, इजराइल एंबेसी ने भी अनोखे अंदाज में लोगों को हिंदी दिवस की शुभकामनाएं दी हैं. इजराइल दूतावास ने एक्स पर वीडियो पोस्ट किया और उसके कैप्शन में लिखा, लाइट्स, कैमरा, एक्शन! हिंदी दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं! हिंदी सीखने का सबसे मनोरंजक तरीका हैं हिंदी सिनेमा. 

वीडियो में एंबेसी के सदस्यों को हिंदी सिनेमा के अपने पसंदीदा डायलॉग्स को अदाकारी के तरीके से प्रस्तुत किया है. इसमें मोहब्बतें फिल्म का अमिताभ बच्चन पर फिल्माया डायलॉग परंपरा, प्रतिष्ठा और अनुशासन और एक चुटकी सिंदूर की कीमत तुम क्या जानो…जैसे डायलॉग शामिल हैं. 

 

पीएम मोदी ने शेयर किया वीडियो
पीएम मोदी ने भी इस मजेदार वीडियो को अपने एक्स अकाउंट पर शेयर किया है. पीएम ने अपनी पोस्ट में लिखा, ”परंपरा, प्रतिष्ठा, अनुशासन… ये इस इजराइल एंबेसी के तीन स्तंभ हैं. भारतीय फिल्मों के डायलॉग के जरिए हिन्दी को लेकर इजराइली दूतावास का यह प्रयास अभिभूत करने वाला है.”

ऑस्ट्रेलिया दूतावास ने बोले मुहावरे
वहीं, भारत में ऑस्ट्रेलिया के दूतावास ने भी ऐसा ही वीडियो शेयर किया है. इसके साथ एंबेसी ने लिखा, “हिंदी न केवल ऑस्ट्रेलिया में, बल्कि दिल्ली स्थित हमारे राजनयिकों के बीच भी लोकप्रिय है. आज हिन्दी दिवस के अवसर पर हमारे राजनयिक अपनी पसंदीदा हिंदी कहावतें, जो उन्हें प्रेरित करती हैं आपसे साझा कर रहे हैं.”

इनमें ‘काल करे सो आज कर,‌आज‌ करे सो अब, पल में प्रलय होएगा, बहुरि करेगा कब’, ‘कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती’, ‘जैसा देश, वैसा वेश’, ‘जहां चाह वहां राह’, ‘सांच को आंच क्या’ और ‘कर्म करो फल की चिंता मत करो’ शामिल है.

ऑस्ट्रेलिया दूतावास का वीडियो शेयर करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आपके ये दोहे और मुहावरे मंत्रमुग्ध करने वाले हैं! ऑस्ट्रेलिया के राजनयिकों का हिन्दी के प्रति ये लगाव बेहद ही दिलचस्प है.

यह भी पढ़ें- ‘…पारदर्शिता बढ़ेगी’, CJI डीवाई चंद्रचूड़ की तारीफ में क्या कुछ बोले पीएम मोदी?



[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here