Home Blog Having Too Much Sugar In Your Diet In Diwali Can Make You A Victim Of Many

Having Too Much Sugar In Your Diet In Diwali Can Make You A Victim Of Many

0
Having Too Much Sugar In Your Diet In Diwali Can Make You A Victim Of Many

[ad_1]

मीठा खाना किसे पसंद नहीं होता है ऊपर से अगर दिवाली का त्योहार हो तो मीठा खाना लाजमी है. लेकिन जैसा कि हम सब जानते हैं मीठा खाने से हमारे शरीर पर खतरनाक असर पड़ता है. इसमें कोई दो राय नहीं है कि चीनी स्वाद बढ़ाने का काम करती है. लेकिन ज्यादा चीनी सेहत के लिए काफी ज्यादा नुकसानदायक है. जब भी शरीर का इम्युनिटी लेवल कम होता है तो शरीर अंदर से धीरे-धीरे अस्वस्थ होने लगता है. जिसके कारण कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं ने लगती है. 

ज्यादा मीठा खाने से शरीर पर दिखने लगते हैं यह संकेत

ज्यादा चीनी खाने से शरीर की इम्युनिटी कमजोर होने लगती है. और फिर आपका शरीर अंदर अस्वस्थ होने लगता है. जिसके कारण कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं होने लगती है. शरीर में चीनी की ज्यादा मात्रा बीपी और सूजन पैदा कर सकती है. शरीर को अगर सही से पोषण न मिले तो आपकी त्वचा पर झुर्रियां साफ दिख सकती है. त्वचा में कोलेजन और इलास्टिन खत्म होने के साथ-साथ त्वचा ढीली पड़ने लगती है. इन सब से बचना है तो आप अपने शरीर के 7 संकेतों को पहचान जाए जिसके जरिए आपको पता चल जाएगा कि आप बहुत ज्यादा चीनी खा रहे हैं. 

हाई बीपी
120/80 या उससे कम का रक्तचाप सामान्य माना जाता है. सिर्फ नमक ही नहीं बल्कि चीनी भी आपका ब्लड प्रेशर बढ़ा सकती है. स्वस्थ रक्तचाप के लिए सोडियम इंजेक्शन लेने की तुलना में चीनी का सेवन नियंत्रित करना अधिक महत्वपूर्ण है.

वजन बढ़ना
अधिक चीनी का मतलब है अधिक कैलोरी, और क्योंकि इसमें प्रोटीन या फाइबर नहीं होता है, यह आपको लंबे समय तक भरा हुआ नहीं रखेगा. इसके अलावा अतिरिक्त चीनी आपके शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ा देती है, जिससे चर्बी अन्य जगहों की बजाय आपके पेट में जमा होने लगती है.

कम ऊर्जा होना
आपके आहार में चीनी की बढ़ी हुई मात्रा आपकी ऊर्जा के स्तर को गिरा सकती है, क्योंकि अधिकांश चीनी युक्त खाद्य पदार्थों में पोषण की कमी होती है.

 मुंहासे
यदि आप मुंहासों, झुर्रियों और त्वचा की अन्य समस्याओं से जूझ रहे हैं, तो यह विचार करना महत्वपूर्ण है कि आप कितनी चीनी का सेवन कर रहे हैं. अत्यधिक चीनी का सेवन एण्ड्रोजन के स्तर को ट्रिगर करता है जिससे मुंहासे होते हैं.

मीठा खाने की इच्छा होना
ऐसा इसलिए है क्योंकि चीनी युक्त खाद्य पदार्थ लत लगाने वाले होते हैं. इसका मतलब है कि वे आदत बन सकते हैं. इसलिए आप जितनी अधिक चीनी खाएंगे, उतनी ही अधिक आपको इसकी लालसा होगी.

जोड़ों का दर्द
कुछ अध्ययनों के अनुसार, अतिरिक्त चीनी सूजन का कारण बनती है, जिससे महिलाओं में गठिया हो सकता है. तो जोड़ों का दर्द भी अधिक चीनी के सेवन के दुष्प्रभावों में से एक है.

नींद की समस्या
खासकर रात में मीठा खाना खाने से शरीर में ऊर्जा का स्तर बढ़ जाता है, जबकि उस समय शरीर को आराम के लिए तैयार करने पर ध्यान देना चाहिए. ‘अमेरिकन जर्नल ऑफ लाइफस्टाइल मेडिसिन’ में अगस्त 2019 में पब्लिश एक रिपोर्ट के मुताबिक ज्यादा चीनी खाने से नींद खराब होती है. एक बार जब आप इन लक्षणों को नोटिस कर लें, तो अपने आहार में बदलाव करने का समय आ गया है. स्वस्थ खान-पान की आदतें अपनाएं और अपने जीवन जीने के तरीके में सुधार करें.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Global Handwashing Day: जान लीजिए हाथ धोने का सही तरीका, वरना हो जाएंगे गंभीर बीमारी के शिकार

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here