Home Blog Delhi G20 Summit Restrictions Gurugram Administration Issues New Guidelines Know What Is Open What Is Closed

Delhi G20 Summit Restrictions Gurugram Administration Issues New Guidelines Know What Is Open What Is Closed

0
Delhi G20 Summit Restrictions Gurugram Administration Issues New Guidelines Know What Is Open What Is Closed

[ad_1]

G20 Summit Delhi: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक सहित अन्य जी-20 नेता 9 और 10 सितंबर को होने वाले कार्यक्रम से एक दिन पहले शुक्रवार (8 सितंबर) को भारत पहुंचेंगे. इस दौरान सभी स्कूल, कॉलेज और कार्यालय बंद रहेंगे. दिल्ली पुलिस ने विदेशी प्रतिनिधियों के आगमन को लेकर शुक्रवार से शुरू होने वाले वीआईपी मूवमेंट के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी में कुछ अतिरिक्त प्रतिबंध लगाए हैं.

हालांकि, पुलिस ने स्पष्ट किया कि यह लॉकडाउन जैसा नहीं है, लेकिन दिल्ली के लोगों को सड़कों पर निकलने की इजाजत नहीं होगी. पुलिस के मुताबिक कुछ इलाकों में एरिया स्पेसिफिर प्रतिबंध लगाए गए हैं. उन्हें छोड़कर जनजीवन सामान्य रहेगा.

स्कूल कॉलेज रहेंगे बंद

पुलिस ने बताया कि इस दौरान स्कूल, कॉलेज और सभी ऑफिस बंद रहेंगे. नई दिल्ली जिले में सभी व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद रहेंगे और कोई भी रेस्तरां, मॉल, पर्यटक स्थल और होटल नहीं खुलेंगे. इसके अलावा नई दिल्ली नगर निगम क्षेत्र में शुक्रवार से रविवार तक सभी व्यावसायिक गतिविधियां प्रतिबंधित रहेंगी.

कनॉट प्लेस रहेगा बंद

चूंकि, जी20 कार्यक्रम प्रगति मैदान में आयोजित किया जाएगा. इसलिए उस क्षेत्र में और उसके आसपास सभी गतिविधियां प्रतिबंधित रहेंगी. इसमें कनॉट प्लेस, छावनी क्षेत्र आदि क्षेत्र शामिल हैं.

क्या खुला रहेगा

एनडीएमसी क्षेत्र और दिल्ली में मेडिकल दुकानें, किराना दुकानें, दूध बूथ, सब्जी/फल की दुकानें खुली रहेंगी. एटीएम भी चालू रहेंगे. वहीं, वाणिज्यिक वाहनों और बसों को रिंग रोड और रिंग रोड से दिल्ली की सीमाओं की ओर सड़क नेटवर्क पर चलने की अनुमति होगी.

दिल्ली में नहीं मिलेगी टैक्सी

शनिवार सुबह 5 बजे से नई दिल्ली में कोई टैक्सी उपलब्ध नहीं होगी. होटलों में वैध बुकिंग वाले पर्यटकों को अनुमति दी जाएगी और दिल्ली के मूल निवासियों को ले जाने वाली कारों को भी नहीं रोका जाएगा. दिल्ली पुलिस ने हवाई अड्डे जाने वाले यात्रियों को मेट्रो मार्ग लेने की सलाह दी है. हालांकि, इसमें यह नहीं कहा गया कि टिकट वाले यात्रियों वाले वाहनों को कहीं भी रोका जाएगा.

बता दें कि, वाहन प्रतिबंध आज रात से शुरू हो रहे हैं. ऐसे में मालवाहक वाहनों, वाणिज्यिक वाहनों, अंतरराज्यीय बसों और स्थानीय सिटी बसों सहित वाहनों को 7 सितंबर की मध्यरात्रि से 10 सितंबर की मध्यरात्रि तक मथुरा रोड (आश्रम चौक से आगे), भैरों रोड, पुराना किला रोड और प्रगति मैदान सुरंग के अंदर संचालित करने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

नहीं होगी ऑनलाइन फूड डिलीवरी 

ब्लू लाइन पर शनिवार और रविवार को केवल सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन बंद रहेगा. वहीं, शुक्रवार, शनिवार, रविवार को मेट्रो सेवाएं सुबह 4 बजे शुरू होंगी. एनडीएमसी जोन में ऑनलाइन फूड डिलीवरी नहीं होगी. अन्य वस्तुओं की भी कोई ऑनलाइन डिलीवरी नहीं होगी. हालांकि, दवा वितरण की उम्मीद है.

गुरुग्राम में क्या रहेगा बंद

जी-20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर गुरुग्राम प्रशासन ने गुरुवार को कॉर्पोरेट और निजी संस्थानों को 8 सितंबर के लिए घर से काम करने की सलाह जारी की है. जिला मजिस्ट्रेट और उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने कहा कि सभी कॉर्पोरेट और निजी संस्थानों को अपने कर्मचारियों को 8 सितंबर (शुक्रवार) को घर से काम करने का निर्देश देने की सलाह दी गई है.

NH-48 पर यातायात नियंत्रित होगा

शिखर सम्मेलन के कारण 8 सितंबर को NH-48 पर यातायात नियंत्रित किया जाएगा. इससे गुरुग्राम का यातायात प्रभावित होने की संभावना है. सलाह में कहा गया है कि भीड़भाड़ से बचने के लिए लोग 8 सितंबर बेहद जरूरी होने पर ही यात्रा करें.

वहीं, अगर बात करें नोएडा कि तो मेरठ मंडलायुक्त सेल्वा कुमारी ने बुधवार को ग्रेटर नोएडा में आगामी उत्तर प्रदेश इंटरनेशनल ट्रेड शो और मोटो जीपी की तैयारियों की समीक्षा की. उन्होंने स्थानीय प्रशासन को गौतम बुद्ध नगर जिले की यातायात व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए कार्यक्रमों के लिए रूट योजना सुनिश्चित करने का निर्देश दिया.

नोएडा में क्या रहेगा बंद

अगर कोई शख्स नोएडा से दिल्ली जाना चाहता है तो वह नई दिल्ली के नियंत्रित क्षेत्र से मेट्रो का इस्तेमाल करते हुए जा सकता है, लेकिन उसको नियंत्रित क्षेत्र में जाने से बचना होगा क्योंकि वीआईपी मूवमेंट के दौरान मेट्रो स्टेशन बंद करा दिए जाएंगे. इसके अलावा वीआईपी मूवमेंट के कारण नोएडा का ट्रैफिक भी प्रभावित हो सकता है.

यह भी पढ़ें-

G-20 Summit: जी-20 के लिए बना मोबाइल पुलिस स्टेशन, ट्रैक्टर से भी पेट्रोलिंग, देखें वीडियो

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here