Home Blog Australian Diplomat Talks In Hindi About Cricket Shared A Video Of Cricket Fun In Hindi Talks About Gilli Danda

Australian Diplomat Talks In Hindi About Cricket Shared A Video Of Cricket Fun In Hindi Talks About Gilli Danda

0
Australian Diplomat Talks In Hindi About Cricket Shared A Video Of Cricket Fun In Hindi Talks About Gilli Danda

[ad_1]

Australian Ambassador Hindi: आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के आगाज के साथ ही भारत में क्रिकेट प्रेमियों के बीच जश्न का माहौल है. इसकी खुमारी ऑस्ट्रेलिया के डिप्लोमेट्स पर भी कम नहीं है. इसी कड़ी में दिल्ली में ऑस्ट्रेलिया हाई कमीशन के एक डिप्लोमैट की टूटी-फूटी हिंदी का वीडियो शुक्रवार (6 अक्टूबर) को सामने आया है, जिसमें वह गिल्ली, डंडा, टिकरी (तिकड़ी) जैसे शब्दों का रोचक अंदाज में इस्तेमाल कर रहे हैं. लोग इसे खूब पसंद भी कर रहे हैं. 

भारत में ऑस्ट्रेलियाई राजदूत फिलिप ग्रीन ने भारत और ऑस्ट्रेलिया के राजनयिकों के बीच एक्स (पहले ट्विटर) पर रोमांचक खेल का वीडियो शेयर किया, जहां उन्हें दो टीमों में विभाजित किया गया था. प्रत्येक टीम को अंग्रेजी में क्रिकेट शब्दों के लिए हिंदी शब्द का अनुमान लगाना था.

मजेदार शब्दों का हिंदी में किया इस्तेमाल

इस दौरान कुछ शब्दों को दिलचस्प तरीके से हिंदी में इस्तेमाल किया गया है. इनमें से ‘एकदिवस अंतरराष्ट्रीय’ (वन डे इंटरनेशनल), ‘बल्लेबाज’ (बैटर), ‘पगबाधा’ (एलबीडब्ल्यू), ‘बाहरी किनारा’ (आउटसाइड एज), ‘फिरकी गेंदबाज’ (स्पिन बॉलर), ‘अर्धशतक’ (अर्धशतक) ), ‘टिकरी’ (हैट ट्रिक), ‘डंडे और गिल्लियां’ (स्टंप्स और बेल्स) कुछ ऐसे शब्द थे, जिनका टीम ने अंग्रेजी से हिंदी में अनुवाद किया.



‘मैदान पर विरोधी, लेकिन…’

क्रिकेट स्टेडियम में भले ही दोनों देशों की टीम एक दूसरे के खिलाफ उतरेगी, लेकिन भारतीय और ऑस्ट्रेलियाई राजनयिकों ने कहा कि उच्चायोग में वे एक टीम हैं. खेल के बाद एक भारतीय राजनयिक ने कहा, “हम मैदान पर भले ही एक दूसरे के खिलाफ खेल रहे हों, लेकिन यहां उच्चायोग में हम एक टीम हैं.” एक ऑस्ट्रेलियाई राजनयिक ने भी कहा, “दिल्ली उच्च आयोग में हम एक ही टीम हैं.”

रविवार को है भारत-ऑस्ट्रेलिया का मैच

भारत और ऑस्ट्रेलिया इस रविवार को चेन्नई में बहुप्रतीक्षित मुकाबले में एक दूसरे के खिलाफ खेलेंगे. विश्व कप से पहले भारत ने ऑस्ट्रेलिया को तीन मैचों की वनडे सीरीज में 2-1 से हराया है. हालांकि ऑस्ट्रेलिया के 352 रन बनाने के बाद भारत आखिरी वनडे हार गया, लेकिन वनडे सीरीज की जीत को भारत के लिए आत्मविश्वास बढ़ाने वाली जीत माना जा रहा है. मौजूदा विश्व कप के ठीक बाद दोनों टीमें एक टी20 सीरीज भी खेलेंगी.

 ये भी पढ़ें :IND vs AUS Live Streaming: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होगा भारत का पहला वर्ल्ड कप मैच, जानें कब, कहां और कैसे फ्री में देखें लाइव



[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here