Home Blog Amazon ने भारत में लॉन्च किया शॉपिंग-ओनली प्राइम, फेस्टिव सीजन में फ्लिपकार्ट VIP को कड़ी टक्कर देने की तैयारी

Amazon ने भारत में लॉन्च किया शॉपिंग-ओनली प्राइम, फेस्टिव सीजन में फ्लिपकार्ट VIP को कड़ी टक्कर देने की तैयारी

0
Amazon ने भारत में लॉन्च किया शॉपिंग-ओनली प्राइम, फेस्टिव सीजन में फ्लिपकार्ट VIP को कड़ी टक्कर देने की तैयारी

[ad_1]

भारत में अपने ग्राहकों को लुभाने के लिए एक एमेजॉन प्राइम (Amazon Prime) का एक नया वर्जन पेश किया है। एमेजॉन प्राइम का यह वर्जन फ्लिपकार्ट जैसे ऑनलाइन ऐप को टक्कर देने के लिए लॉन्च किया गया है। एमेजॉन ने इस वर्जन को प्राइम शॉपिंग वर्जन नाम दिया है। यह वर्जन यूजर्स के लिए 399 रुपये सालाना पर अवेलबल है। इसमें ग्राहकों को फ्री शिपिंग, वन डे डिलिवरी और इस तरह के कई सारे फायदे दिए जाएंगे। हालांकि इस मेंबरशिप में यूजर्स को प्राइम वीडियो, म्यूजिक, रीडिंग, गेमिंग और दूसरी एंटरटेनमेंट सर्विसेज नहीं मिलेंगी। एमेजॉन प्राइम की सालाना मेंबरशिप 1499 रुपये की कीमत में अवेलबल है।

फ्लिपकार्ट भी लेकर आई थी सब्सक्रिप्शन मॉडल

इससे पहले ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल फ्लिपकार्ट (Flipkart) ने भी अपने ग्राहकों को लुभाने के लिए 499 रुपये की कीमत वाले सब्सक्रिप्शन मॉडल VIP को पेश किया था। हालांकि फ्लिपकार्ट VIP केवल दिल्ली, बेंगलुरु, मुंबई और इसी तरह के मेट्रो शहरों में अवेलबल है। इन शहरों में पहले से ही एमेजॉन काफी अच्छी स्थिति में है। इसके साथ मेट्रो शहरों के अलावा पूरे भारत में ही एमेजॉन प्राइम काफी ज्यादा फेमस है। टियर-2 और टियर-3 शहरों में भी एमेजॉन प्राइम के अच्छे खासे ग्राहक मौजूद हैं। एमेजॉन इंडिया के वाइस प्रेसिडेंट सौरभ श्रीवास्तव ने मनीकंट्रोल को बताया कि ग्राहकों को प्रोडक्ट्स की चेन और सीरीज काफी ज्यादा पसंद आ रही है। वे इतवने ज्यादा प्रोडक्ट्स कहीं और नहीं पा सकते हैं।

एंड्रॉइड डिवाइस पर ही अवेलबल होगा एमेजॉन प्राइम शॉपिंग एडिशन

टर्म्स एंड कंडीशन के मुताबिक प्राइम शॉपिंग एडिशन टियर केवल एंड्रॉइड डिवाइस पर एमेजॉन ऐप या मोबाइल ब्राउजर पर ही अवेलबल है। इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि भारत में लगभग 65 करोड़ से भी ज्यादा एंड्रॉयड मोबाइल के यूजर अवेलबल हैं। यानी कि भारत में मोबाइल यूज करने वाले लगभग 85 फीसदी से भी ज्यादा लोग एंड्रॉइड का यूज करते हैं। यह भी साफ नहीं है कि यह ऑफर कब तक वैलिड रहेगा। ऐसा कहा जा रहा है कि यह ऑफर केवल ग्रेट इंडियन फेस्टिवल तक ही रहेगा।

एमेजॉन ने लॉन्च किया था मोबाइल के लिए यह खास प्लान

इससे पहले एमेजॉन ने 599 रुपये के सालाना चार्ज पर प्राइम वीडियो मोबाइल वर्जन को लॉन्च किया था। प्राइम शॉपिंग एडिशन को त्योहारी सीजन के शुरू होने से ठीक पहले लॉन्च किया गया है। इससे पहले एमेजॉन की डील 10 अक्टूबर से शुरू हो रही थी पर फ्लिपकार्ट से टक्कर होने पर इसे 8 अक्टूबर से लाइव किया जाएगा। डेटा इंटेलिजेंस के कंसल्टेंट सतीश मीणा के मुताबिक एमेजॉन पर गैर-प्राइम शॉपर्स का एवरेज ऑर्डर लगभग 1,000-1,200 रुपये है, लेकिन प्राइम ग्राहकों का एओवी 1,800-2,000 रुपये है। यह रेगुलर शॉपिंग करने वालों के मुकाबले लगभग दो गुना है। भारत में एमेजॉन के लगभग 20 करोड़ से ज्यादा एक्टिव यूजर्स हैं। इनमें से लगभग 1 करोड़ 80 लाख लोग प्राइम यूजर्स हैं।

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here