Home Blog Amarbel Good For Health It Is More Beneficial For Men

Amarbel Good For Health It Is More Beneficial For Men

0
Amarbel Good For Health It Is More Beneficial For Men

[ad_1]

Amar Bel Benefits : अमर बेल एक ऐसा पौधा है जिसके बारे में सुनते ही हमारे मन में इसके औषधीय गुणों का विचार आता है. अमर बेल को ‘अमृत फल’ भी कहा जाता है. यह एक बहुत ही गुणकारी पौधा है जिसका उपयोग आयुर्वेद में सदियों से किया जा रहा है. अमर बेल के पत्तों, फल, बीज, छाल आदि सभी के औषधीय गुण हैं और इनका उपयोग तरह-तरह की दवाइयों के लिए किया जाता है.अमरबेल कई प्रकार की बीमारियों जैसे – मोटापा, मधुमेह, संक्रमण, एसिडिटी, कब्ज आदि में रामबाण दवा का काम करता है. इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन C और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए बेहद गुणकारी होते हैं. यह इम्यूनिटी बढ़ाकर रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है. यह पुरुषों की कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है. आइए जानते हैं इसके फायदे…

पुरुषों के लिए फायदेमंद
अमर बेल पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाता है जो प्रजनन क्षमता और मांसपेशियों के विकास में सहायक होता है. यह लिंग शक्ति बढ़ाने में मदद करता है और नपुंसकता से बचाव में भी प्रभावी होता है. 
अमर बेल, पुरुषों में प्रोस्टेट समस्याओं को कम करने में लाभदायक हो सकता है. यह पुरुषों को तनाव और थकान से राहत दिलाने में भी मददगार है. इस प्रकार अमर बेल पुरूषों के लिए फायदेमंद होता है. 

मुंह के छालों के लिए फायदेमंद 
अमरबेल में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो मुंह के छालों के इलाज में मदद करते हैं.अमरबेल के पत्तों का रस और अमरबेल की गांठ के पाउडर का प्रयोग मुखपाक के रूप में किया जाता है. अमरबेल के पत्तों को पीसकर उसका लेप छालों पर लगाने से भी लाभ मिलता है. 

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है 
अमर बेल कोलेस्ट्रॉल कम करता है और रक्तचाप को स्थिर रखकर हृदय स्वास्थ्य बनाए रखने में मदद करता है.अमर बेल का नियमित उपयोग हृदय रोगों के जोखिम को कम कर सकता है. 

एनीमिया को दूर करने में मदद करता है 
अमर बेल एनीमिया जैसी खतरनाक बीमारी से लड़ने का प्राकृतिक तरीका है. इसमें आयरन, कैल्शियम, विटामिन C जैसे तत्व पाए जाते हैं जो हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करके रक्त को स्वस्थ बनाए रखते हैं. अमर बेल एनीमिया के मरीज के लिए बहुत ही लाभदायक होता है. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: चीनी किस तरह आपकी हेल्थ पर असर डालती है? इस रिसर्च में सामने आया ये सच

 

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here