Home Blog Air Pollution Is The Contamination Of Air Due To The Presence Of Substances In The Atmosphere

Air Pollution Is The Contamination Of Air Due To The Presence Of Substances In The Atmosphere

0
Air Pollution Is The Contamination Of Air Due To The Presence Of Substances In The Atmosphere

[ad_1]

Jaggery Water: दिल्ली और उसके आसपास की जगह में एयर पॉल्यूशन ने तबाही मचाई हुई है. पॉल्यूशन के कारण AIQ लेवल इतना ज्यादा बिगड़ा हुआ है लोगों को स्वास्थ्य संबंधी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. डॉक्टर से लेकर हेल्थ एक्सपर्ट कम से कम घर से निकलने की सलाह दे रहे हैं.  सोशल मीडिया से लेकर न्यूज चैनल तक यही कहा जा रहा है कि इम्युनिटी का ज्यादा से ज्यादा ख्याल रखें. आज आपको इम्युनिटी बुस्ट करने के लिए खास टिप्स बताएंगे जिससे आपकी स्वास्थ्य संबंधी परेशानी ठीक हो जाएगी. आज आपको इस आर्टिकल के जरिए बताएंगे गुड़ का पानी बनाने का तरीका. 

क्या आपने कभी मीठा खाने के साथ वजन कम करने के बारे में सुना है? जी हां, आप ऐसा कर सकते हैं, लेकिन शर्त ये है कि ये मीठा पदार्थ गुड़ होना चाहिए. वास्तव में एक तथ्य है कि आप गर्म पानी के साथ गुड़ का सेवन कर सकते हैं, इससे आपका वजन तेजी से कम होता है. गुड़ के कई फायदों में से एक यह है कि पोटेशियम से भरपूर होने के कारण यह शरीर में इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है. इससे एक्स्ट्रा कैलोरीज को बर्न करने में काफी मदद मिलती है. इसके साथ ही गुड़ आपके मसल्स को भी पोषण देता है. तो चलिए जानते हैं गुड़ के पानी के फायदों के बारे में-

बॉडी क्लीन्ज़र

गुड़ में ऐसे गुण होते हैं जो शरीर को शुद्ध करने में मदद करते हैं. यह स्वाभाविक रूप से शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है, रक्त को शुद्ध करता है, लीवर को साफ करता है. यदि आप नियमित रूप से सीमित मात्रा में गर्म पानी में गुड़ का सेवन करते हैं, तो आपका शरीर प्रभावी रूप से स्वस्थ रहेगा, रोगों से मुक्त रहेगा, क्योंकि शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाएंगे.

मेटाबॉलिज्म और इम्यूनिटी में सुधार करता है

गुड़ मैग्नीशियम, विटामिन बी1, बी6, सी का बेहतरीन स्रोत है; और जिंक, सेलेनियम जैसे एंटीऑक्सिडेंट और खनिजों से भरपूर. इसलिए अगर आप सुबह को खाली पेट गुड़ वाला पानी पीते हैं, तो इससे आपका मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है और इम्यूनिटी भी बढ़ती है. 

एनीमिया का इलाज करता है:

यदि आपका हीमोग्लोबिन कम है, तो इसके लिए प्राचीन काल से ही गुड़ का सेवन करने की सलाह दी जाती थी. यह आयरन और फोलेट से भरपूर होता है जो यह सुनिश्चित करता है कि शरीर में आरबीसी काउंट अच्छी तरह से बना रहे. गर्भवती महिलाएं हों या एनीमिक व्यक्ति- गर्म पानी में गुड़ मिलाकर पीने से शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ जाता है.

किसी व्यक्ति को सांस लेने में किसी भी तरह की दिक्कत हो रही है तो वह पहले डॉक्टर से सलाह लें उसके बाद ही गुड़ वाला पानी पिएं. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें: गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत खतरनाक है प्रदूषण, अजन्मे बच्चे को पहुंचा रहा है नुकसान

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here