Home Blog 35 साल की उम्र में कैसे हो सकते हैं रिटायर? करोड़ों रुपये होंगे हाथ में, फिर मौजां ही मौजां, काम न धाम-बस होगा आराम

35 साल की उम्र में कैसे हो सकते हैं रिटायर? करोड़ों रुपये होंगे हाथ में, फिर मौजां ही मौजां, काम न धाम-बस होगा आराम

0
35 साल की उम्र में कैसे हो सकते हैं रिटायर? करोड़ों रुपये होंगे हाथ में, फिर मौजां ही मौजां, काम न धाम-बस होगा आराम

[ad_1]

हाइलाइट्स

आपको सबसे पहले रिटायरमेंट के बाद की जरूरतें तय करनी होंगी.
अभी आपकी उम्र 22 साल है और आप 35 साल में ही रिटायर होना चाहते हैं.
इसका मतलब है कि आपके पास महज 13 साल हैं, कॉपर्स तैयार करने के लिए.

नई दिल्‍ली. 35 साल की उम्र में रिटायरमेंट लेना और बाकी जिंदगी चैन से काटने का सपना पूरा हो जाए तो क्‍या ही बात है. यह काम इतना मुश्किल लगता है कि 100 में 90 लोग तो ऐसा सोचते भी नहीं हैं. लेकिन, हम आपको ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं कि अगर आप 22 साल की उम्र में नौकरी शुरू करते हैं तो सिर्फ 13 साल में ही करोड़ों का फंड बना लेंगे.

यहां ध्‍यान रखना होगा कि अगर आप 35 साल में ही रिटायर होना चाहते हैं और बाकी जिंदगी सिर्फ जुटाए गए पैसों पर ही ऐश करना है तो अभी न सिर्फ अग्रेसिव निवेश करना होगा, बल्कि निवेश की रकम भी ज्‍यादा होनी चाहिए. ऐसे में आपको निवेश की शुरुआत तत्‍काल करने के साथ उसे हर साल बढ़ाना भी बढ़ेगा, ताकि कम समय में आपको ज्‍यादा से ज्‍यादा रकम जुटाने में मदद मिल सके.

ये भी पढ़ें – धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स ने मैदान के बाहर भी गाड़े झंडे, मुनाफा 65 फीसदी बढ़ा, कहां से आया ये प्रॉफिट

खर्चों पर रखें कंट्रोल
35 साल की उम्र में रिटायर होने के लिए आपको सबसे पहला काम अपने खर्चों पर कंट्रोल करना सीखना होगा. बाहर ज्‍यादा खाने से बचें, जिससे आपका पैसा और सेहत दोनों सेफ रहेंगे. जरूरत की चीजों पर ही अपना पैसा लगाएं और कोशिश करें कि ज्‍यादा से ज्‍यादा पैसा निवेश करें, ताकि आप 35 साल की उम्र तक अपने लिए अच्‍छा खासा कॉर्पस जुटाकर रिटायरमेंट का आनंद ले सकें.

पहले तय करें रिटायरमेंट की जरूरत
रिटायरमेंट का लक्ष्‍य करने के लिए आपको सबसे पहले रिटायरमेंट के बाद की जरूरतें तय करनी होंगी. मान लीजिए अभी आपकी उम्र 22 साल है और आप 35 साल में ही रिटायर होना चाहते हैं. इसका मतलब है कि आपके पास महज 13 साल हैं, कॉपर्स तैयार करने के लिए. अगर 22 साल की उम्र में आपकी हर महीने कमाई 10 हजार डॉलर (करीब 81 हजार रुपये) है, जिसमें सालाना 5 फीसदी की औसत ग्रोथ भी देख रहे हैं.

इसके अलावा आप अपनी लाइफ औसतन 85 साल जीने का अनुमान लगा रहे. इनवेस्‍टमेंट टेन्‍योर में आपको 12 फीसदी सालाना रिटर्न की उम्‍मीद है, जबकि 6 फीसदी की महंगाई दर रहने का भी अनुमान लगा रहे हैं. रिटायरमेंट के बाद आपको अपने मौजूदा सैलरी का 60 फीसदी खर्च के लिए चाहिए.

अब रिटायरमेंट पर कितना पैसा चाहिए
अगर आप ऊपर दी गई कंडीशंस का आभास लगाते हैं तो आपको रिटायरमेंट के बाद 2.07 लाख डॉलर (करीब 1.68 करोड़ रुपये) का कॉर्पस चाहिए होगा. इस कॉर्पस को तैयार करने के लिए आपको अपनी मौजूदा सैलरी का 58 फीसदी हिस्‍सा निवेश करना होगा. यह इनवेस्‍टमेंट इक्विटी वाले म्‍यूचुअल फंड में करना सही रहेगा, जो 10 साल से ज्‍यादा के निवेश पर आपको आराम से 12 फीसदी का रिटर्न दे देते हैं. इस तरह आपको सिर्फ 13 साल में काम करके रिटायर होने के लिए हर महीने 47,385 रुपये का निवेश करना होगा.

ये भी पढ़ें – बैंक से पैसे कमाने के 1 या 2 नहीं पूरे 12 तरीके, घर बैठे पूरा होगा सपना, रोज-रोज ब्रांच जाने वालों को भी नहीं पता

आप यह कॉर्पस बनाने में तैयार हो जाते हैं तो हर महीने 1,066 डॉलर (करीब 86,346) रुपये की निकासी कर सकेंगे. आपने 85 साल तक जीने का अनुमान लगाया है और महंगाई के सापेक्ष अगर पर्चेंजिंग पॉवर का अनुमान लगाया जाए तो यह रकम मौजूदा समय के 500 डॉलर के बराबर होगी. इस तरह आप देख सकते हैं कि अगर आप 22 साल की उम्र में ही रिटायरमेंट की पुख्‍ता प्‍लानिंग पर काम शुरू कर दें तो निश्चित तौर पर आपके पास मोटा पैसा इकट्ठा हो जाएगा.

Tags: Business news in hindi, Investment tips, Retirement fund, Retirement savings

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here