Home Blog राजस्थान देश में सबसे ज्यादा महंगाई वाला राज्य बना, पढ़ें पूरी रिपोर्ट और जानें वजह

राजस्थान देश में सबसे ज्यादा महंगाई वाला राज्य बना, पढ़ें पूरी रिपोर्ट और जानें वजह

0
राजस्थान देश में सबसे ज्यादा महंगाई वाला राज्य बना, पढ़ें पूरी रिपोर्ट और जानें वजह

[ad_1]

हाइलाइट्स

राजस्थान में सबसे ज्यादा महंगाई
अगस्त में 8.6 फीसदी रही महंगाई दर
MoSPI की ताजा रिपोर्ट में हुआ खुलासा

जयपुर. पूरा देश इस समय महंगाई की गिरफ्त में है लेकिन राजस्थान में महंगाई ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. देश के अन्य राज्यों की तुलना में राजस्थान में महंगाई दर सबसे ज्यादा है. राजस्थान में सबसे ज्यादा महंगाई दर अगस्त के महीने में 8.6 फीसदी रही है. जबकि इस दौरान दिल्ली में महंगाई दर 3.1 फीसदी रही है. देश में खुदरा महंगाई (Retail Inflation) के यह आंकड़े भारत सरकार की मिनिस्ट्री ऑफ स्टेटिस्टिक्स एंड प्रोग्राम इंप्लीमेंटेशन ने जारी किए हैं.

राजस्थान के अलावा 8 फीसदी या इससे ज्यादा महंगाई दर वाले प्रदेश हरियाणा, तेलंगाना और ओडिशा हैं. खास बात यह है कि राजस्थान और तेलंगाना उन पांच राज्यों में शामिल है जहां इस साल विधानसभा चुनाव होने हैं. अगस्त महीने में देशभर में महंगाई की दर का औसत 6.8 फीसदी रही है. राजस्थान समेत देश में 12 ऐसे राज्य हैं जहां महंगाई देश के औसत से ज्यादा रही है. राज्यों की महंगाई दरों में इतना फर्क इसलिए है क्योंकि टमाटर के महंगा होने के समय गिने- चुने राज्य ही लोगों को सब्सिडाइज्ड रेट पर टमाटर मुहैया करवा पाए थे.

अन्य राज्यों में घटी लेकिन राजस्थान में बढ़ी महंगाई
अगस्त महीने में खुदरा महंगाई (Retail Inflation) दो राज्यों में पिछले महीने यानी जुलाई के मुकाबले बढ़ी है. जबकि बाकी राज्यों में यह जुलाई के मुकाबले कम हुई है. जुलाई के मुकाबले अगस्त में जिन राज्यों में महंगाई की दर एक प्रतिशत तक कम हुई उनमें झारखंड, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, बिहार और राजस्थान शामिल हैं. वहीं दूसरी ओर ग्रामीण इलाकों की महंगाई दर लगातार दूसरी बार शहरी इलाकों से ज्यादा रही है.

खाने- पीने की वस्तुओं के घटते दाम का दिखा असर
सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक महंगाई दर में कमी के आने के पीछे सबसे बड़ा योगदान खाद्य वस्तुओं की कीमतों में गिरावट रहा है. जुलाई के मुकाबले अगस्त में खाने- पीने की चीजों में गिरावट दर्ज की गई है जोकि 10 फीसदी के नीचे आ गई है. जुलाई में यह 11.51 फीसदी थी जो अगस्त में घटकर 9.94 फीसदी हो गई है. हालांकि रिजर्व बैंक ने देश में महंगाई दर 2 से 6 फीसदी के दायरे में रखने का लक्ष्य तय किया है. विशेषज्ञों ने आने वाले महीनों में और अधिक गिरावट की उम्मीद जताई है.

Tags: Indian Government, Inflation, Jaipur news, Rajasthan news

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here