Home Blog राजस्थान: उफान पर आई घग्घर नदी, अमरपुरा- सिलवानी के बीच टूटा बंधा, 200 बीघा में फसल हुई चौपट

राजस्थान: उफान पर आई घग्घर नदी, अमरपुरा- सिलवानी के बीच टूटा बंधा, 200 बीघा में फसल हुई चौपट

0
राजस्थान: उफान पर आई घग्घर नदी, अमरपुरा- सिलवानी के बीच टूटा बंधा, 200 बीघा में फसल हुई चौपट

[ad_1]

हाइलाइट्स

घग्घर नदी का रौद्र रूप
अमरपुरा- सिलवानी के बीच टूटा बंधा
प्रशासन ने स्थानीय लोगों की मदद से संभाली स्थिति

श्रीगंगानगर. उत्तर भारत में हो रही मानसून की भारी बारिश के चलते श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ जिले से गुजर रही घग्घर नदी ने रौद्र रूप धारण कर लिया है. बीते रविवार रात को सूरतगढ़ से सटे गांव रंगमहल में बंधा टूट जाने से गांव को खाली करवाया गया था. वहीं सोमवार रात करीब 1 बजे भैरूपुरा गांव, सिलवानी और अमरपुरा के बीच घग्घर नदी के तटबंध में कटाव आ गया. प्रशासन और स्थानीय लोगों की मदद से बंधा को पाटने का काम जारी है.

जैतसर के 13 GB और 22 GB में भी बंधा टूटने से सैकड़ों बीघा भूमि जलमग्न हो गई है. 13 GB में बंधा टूटने से 11 जोइयांवाली का मुख्य मार्ग से संपर्क टूटा गया है. लगातार बढ़ते जल स्तर के कारण घग्घर नदी अपने तीन दशक के सबसे ज्यादा उफान पर है. जिले के सूरतगढ़ से होकर अनूपगढ़ के पार पाकिस्तान में जाने वाली घग्घर नदी में इन दिनों अतिरिक्त पानी की आवक ने आफत मचा दी है.

अलर्ट मोड पर काम कर रहा प्रशासन
श्रीगंगानगर जिला कलेक्टर अंशदीप ने बताया कि घग्घर नदी के बहाव क्षेत्र में बंधो के टूटने को लेकर प्रशासन पहले ही सतर्क था. स्थानीय ग्रामीणों की मदद से सभी बंधों को बांधने और मजबूत करने का काम लगातार जारी है. साथ ही उन्होंने कहा कि अभी श्रीगंगानगर जिले में स्थिति काबू में है और यहां अभी तक किसी भी तरह की जन हानि नहीं हुई है. कलेक्टर ने उम्मीद जताई है कि आने वाले दिनों में घग्घर नदी का जलस्तर कम होने की संभावना है. प्रशासन ने घग्घर बहाव क्षेत्र सावधान रहने की अपील की है.

हनुमानगढ़ कलेक्टर ने बुलाई थी बैठक
हरियाणा के ओटू हैड से लगातार ज्यादा मात्रा में छोड़े जा रहे पानी के कारण घग्घर नदी का जलस्तर बढ़ रहा है. जिसकी वजह से श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ जैसे जिलों में बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है. बाढ़ के खतरे को देखते हुए हनुमानगढ़ कलेक्टर रुक्मणि रियार ने शनिवार को जिले के सभी राजनीतिक- सामाजिक संगठनों की बैठक बुलाई थी. बैठक में कलेक्टर द्वारा सभी संगठनों से घग्घर बहाव क्षेत्र में मदद की अपील की गई थी. फिलहाल जल संसाधन विभाग सहित सभी जरूरी विभागों को अलर्ट किया गया है.

Tags: Flood alert, Rajasthan news, Sri ganganagar news, Weather Update

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here