Home Blog रमेश बिधूड़ी की असंसदीय टिप्पणी का मामला, स्पीकर ओम बिरला ने शिकायतों को विशेषाधिकार समिति के हवाले किया

रमेश बिधूड़ी की असंसदीय टिप्पणी का मामला, स्पीकर ओम बिरला ने शिकायतों को विशेषाधिकार समिति के हवाले किया

0
रमेश बिधूड़ी की असंसदीय टिप्पणी का मामला, स्पीकर ओम बिरला ने शिकायतों को विशेषाधिकार समिति के हवाले किया

[ad_1]

नई दिल्ली. भाजपा सांसद रमेश बिधूड़ी (Ramesh Bidhuri) की बसपा सांसद कुंवर दानिश अली के खिलाफ असंसदीय टिप्पणी को लेकर कई विपक्षी सांसदों द्वारा लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला (Om Birla) को पत्र लिखे जाने के कुछ दिनों बाद उन्होंने शिकायतों को विशेषाधिकार समिति (Privileges Committee) को भेज दिया है. सूत्रों के मुताबिक स्पीकर बिरला ने दक्षिणी दिल्ली संसदीय क्षेत्र से लोकसभा सांसद बिधूड़ी के खिलाफ शिकायतों को विशेषाधिकार समिति को भेज दिया है. विशेषाधिकार समिति के अध्यक्ष भाजपा सांसद सुनील कुमार सिंह हैं. भाजपा सांसद निशिकांत दुबे ने मामला विशेषाधिकार समिति को सौंपने के लिए बिरला को धन्यवाद दिया.

भाजपा सांसद निशिकांत दुबे ने कहा कि ‘आज यह संभव हो सका, क्योंकि लोकसभा में भाजपा के पास बहुमत है. अन्यथा 2006 में पहली लोकसभा में राजद-जद(यू)-कांग्रेस के बीच जूते चले और माइक्रोफोन उखाड़कर लड़ाई की गई थी. 2012 में सोनिया गांधी का हमला, 2014 में तेलंगाना के गठन के समय हुए हंगामे में कई सांसद घायल हो गए थे. उस समय न तो समितियां बनीं और न ही किसी को सजा दी गई.’ गौरतलब है कि बीजेपी सांसद बिधूड़ी ने संसद के विशेष सत्र के दौरान दानिश अली के खिलाफ अपमानजनक शब्दों का इस्तेमाल किया था. जिसके बाद विवाद शुरू हो गया था.

बीजेपी सांसद रमेश बिधूड़ी की असंसदीय टिप्पणी के बाद बसपा के सांसद दानिश अली ने स्पीकर बिरला को पत्र लिखकर उनके मामले को विशेषाधिकार समिति को सौंपने के लिए कहा और उनसे मामले की जांच का आदेश देने का भी आग्रह किया था. यहां तक कि भाजपा ने लोकसभा में बसपा सांसद के खिलाफ असंसदीय शब्दों का इस्तेमाल करने के कारण पार्टी सांसद बिधूड़ी को कारण बताओ नोटिस भी जारी किया है. बिधूड़ी की असंसदीय टिप्पणी से आक्रोश फैल गया और विपक्षी नेताओं ने उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की.

दानिश अली मामले में रमेश बिधूड़ी की मुश्किलें बढ़ीं, लोकसभा कमेटी करेगी जांच

कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी और द्रमुक की कनिमोझी, एनसीपी की सुप्रिया सुले सहित कई अन्य विपक्षी दलों के सांसदों ने बिधूड़ी को संसद से निलंबित करने की मांग करते हुए कहा कि उनके द्वारा इस्तेमाल किए गए शब्‍द ऐसे थे, जिनका उच्‍चारण कोई संसद के अंदर या बाहर नहीं कर सकता. स्पीकर बिरला ने सदन में बिधूड़ी द्वारा की गई आपत्तिजनक टिप्पणियों को “गंभीरता से नोट” किया और उन्हें “कड़ी कार्रवाई” की चेतावनी देते हुए भविष्य में ऐसा आचरण दोहराने से मना किया. इस बीच निशिकांत दुबे, रवि किशन और हरनाथ सिंह यादव समेत 11 भाजपा सांसदों ने स्पीकर को पत्र लिखकर अली पर उकसाने का आरोप लगाया.

Tags: BJP, BJP MP, Lok sabha Speaker Om Birla, Om Birla

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here