Home Blog फिर जलाई गई कुरान, सऊदी अरब से पाकिस्तान तक इस्लामिक देशों में गुस्सा

फिर जलाई गई कुरान, सऊदी अरब से पाकिस्तान तक इस्लामिक देशों में गुस्सा

0
फिर जलाई गई कुरान, सऊदी अरब से पाकिस्तान तक इस्लामिक देशों में गुस्सा

[ad_1]

नई दिल्ली. हाल ही में ‘कुरान’ जलाने का एक और मामला सामने आया है. यह मामला डेनमार्क से सामने आया जिसके बाद सऊदी अरब ने ‘पवित्र कुरान’ के अपमान के खिलाफ विरोध दर्ज कराने के लिए डेनमार्क की राजधानी में अपने राजदूत को तलब किया है. करीब महीनेभर पहले ही स्वीडन के स्टॉकहोल्म में ‘कुरान’ (Quran) जलाए जाने का मामला सामने आया था. इस घटना के बाद काफी विरोध प्रदर्शन और हंगामा देखने को मिला था.

विदेशी समाचार एजेंसी ‘एएफपी’ के मुताबिक, सऊदी अरब की मीडिया ने बताया कि कल डेनमार्क के राजदूत के साथ बैठक के दौरान सऊदी विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने एक विरोध पत्र पेश किया है. सऊदी अरब ने इन कृत्यों पर नाराजगी जताते हुए कहा कि यह काम सभी धार्मिक शिक्षाओं और अंतर्राष्ट्रीय कानूनों और मानदंडों का उल्लंघन करता है और धर्मों के बीच नफरत भड़का सकता है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, डेनमार्क के समूह डांस्के पैट्रियट ने सोमवार (24 जुलाई) को एक वीडियो पोस्ट किया था, जिसमें एक व्यक्ति को ‘पवित्र कुरान’ का अपमान करते और आग लगाते हुए दिखाया गया. इस घटना के बाद मुस्लिम देशों की तरफ से कड़ी प्रतिक्रिया सामने आई.

सऊदी अरब ने दी है सख्त प्रतिक्रिया
पिछले हफ्ते भी इसी तरह धार्मिक पुस्तक के अपमान का मामला सामने आया था. एक अन्य विरोध प्रदर्शन में, शरणार्थी सिल्वान मोमिका पवित्र कुरान को अपमानित करने के लिए पवित्र पुस्तक को पैर से छुआ था. पुस्तक का अपमान करने के बाद उसने उसमें आग नहीं लगाई थी. इस पर सऊदी अरब ने गहरी आपत्ति की और स्वीडिश प्रभारी डी’ एफेयर को एक विरोध नोट भेजा.

स्वीडन ने कुरान के अपमान से किया इनकार
स्वीडन और डेनमार्क में पवित्र कुरान के अपमान से निपटने के लिए सऊदी अरब और इराक ने जेद्दास्थित इस्लामिक सहयोग संगठन (ओआईसी) की बैठक बुलाई है, जो सोमवार को हो सकती है. वहीं स्वीडिश विदेश मंत्री टोबियास ब्लस्ट्रॉम ने स्वीडन की तरफ से पवित्र कुरान के अपमान से इनकार किया है. उन्होंने ओआईसी सदस्यों के साथ अच्छे संबंध बनाए रखने की बात कही है.

मुस्लिम देशों में गहरी नाराजगी
कुरान जलाए जाने के बाद मुस्लिम देशों की तरफ से कड़ी प्रतिक्रिया देखने को मिल रही है. पाकिस्तान ने भी कोपेनहेगन में अपने दूतावास के बाहर मुस्लिम पवित्र पुस्तक व राष्ट्रीय ध्वज के अपमान की निंदा की. बीते माह भी पवित्र कुरान के अपमान के बाद बगदाद में स्वीडिश दूतावास के बाहर दो बड़े प्रदर्शन देखने को मिले थे.

Tags: Denmark, Pakistan, Quran, Saudi Arab

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here