Home Blog नहीं थम रहा भूकंप का सिलसिला, फिर एक बार कांपी धरती, महसूस हुए तेज झटके

नहीं थम रहा भूकंप का सिलसिला, फिर एक बार कांपी धरती, महसूस हुए तेज झटके

0
नहीं थम रहा भूकंप का सिलसिला, फिर एक बार कांपी धरती, महसूस हुए तेज झटके

[ad_1]

नई दिल्लीः बंगाल की खाड़ी में मंगलवार सुबह भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं. भूकंप के ये झटके आज सुबह 5 बजकर 32 मिनट पर आए. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के अनुसार भूकंप का केंद्र बंगाल की खाड़ी में 10 किलोमीटर की गहराई में था. भूकंप की तीव्रता 4.2 बताई जा रही है. सेंटर की ओर से शेयर की गई तस्वीर में स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है कि भूकंप का केंद्र अंडमान निकोबार द्वीप समूह से दूर नजर आ रहा है. हालांकि राहत की बात यह रही कि भूकंप के चलते जान-माल के नुकसान की खबर नहीं आई है.

बता दें कि बीते सोमवार को यानी कि 6 नवंबर को दिल्ली-एनसीआर सहि उत्तर भारत में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे. दिल्ली-एनसीआर के अलावा उत्तर प्रदेश, झारखंड, बिहार और हरियाणा सहित कई राज्यों में तेज भूकंप आया था. पिछले कुछ दिनों से उत्तर भारत में लगातार भूकंप आ रहे हैं. हाल ही में नेपाल के पश्चिमी हिस्से में जाजरकोट और उसके आसपास के इलाकों में 5.8 तीव्रता वाला भूकंप आया था. जिसके चलते उत्तर भारत में भी महसूस किए गए थे. यहां पर शु्क्रवार रात ही भूकंप आया था. जिसमें 153 लोगों की मौत हो गई थी.

नहीं थम रहा भूकंप का सिलसिला, फिर एक बार कांपी धरती, महसूस हुए तेज झटके

भूकंप के झटकों की वजह से नेपाल में बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ है. इस भूकंप के झटके भी दिल्ली-एनसीआर तक महसूस किए गए थे. लोगों को घरों से बाहर निकलते हुए देखा गया. वहीं उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले के कई इलाकों में सोमवार को 5.6 तीव्रता का भूकंप आया, हालांकि इसमें किसी तरह के नुकसान की सूचना नहीं मिली. आपदा प्रबंधन कार्यालय ने यहां बताया कि भूकंप का केंद्र नेपाल में था और शाम चार बजकर 17 मिनट पर जिले के धारचूला, डीडीहाट और बंगापानी इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किये गये. आपदा प्रबंधन कार्यालय ने बताया कि हालांकि, इस भूकंप के कारण किसी तरह के जान एवं माल के नुकसान की सूचना नहीं है.

Tags: Bay of bengal, Earthquake

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here