Home Blog दिल्ली में कहां अधिक सख्ती-कहां छूट, स्कूल-दफ्तर पर क्या है अपडेट, मेट्रो-बस में कर पाएंगे सफर? जानें ऐसे ही 7 सवालों के जवाब – News18 हिंदी

दिल्ली में कहां अधिक सख्ती-कहां छूट, स्कूल-दफ्तर पर क्या है अपडेट, मेट्रो-बस में कर पाएंगे सफर? जानें ऐसे ही 7 सवालों के जवाब – News18 हिंदी

0
दिल्ली में कहां अधिक सख्ती-कहां छूट, स्कूल-दफ्तर पर क्या है अपडेट, मेट्रो-बस में कर पाएंगे सफर? जानें ऐसे ही 7 सवालों के जवाब – News18 हिंदी

[ad_1]

नई दिल्ली. भारत 9-10 सितंबर को जी-20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit) की मेजबानी कर रहा है. जिसमें दुनिया भर के नेता और विदेशी प्रतिनिधि नई दिल्ली में जुटेंगे. दुनिया के बड़े नेताओं के शहर में आने के साथ ही अधिकारियों ने उनकी सुरक्षा और परेशानी से मुक्त आवाजाही सुनिश्चित करने के लिए काफी ज्यादा यात्रा प्रतिबंध (Traffic Restrictions) लगाए हैं. अगर आप नई दिल्ली में रहते हैं या अगले तीन दिनों में इस इलाके का दौरा करने की योजना बना रहे हैं, तो यहां आपको यह जानना होगा कि कौन से रास्ते बंद रहेंगे, कौन सी परिवहन सेवाएं चालू रहेंगी. इसके अलावा भी आपको इससे जुड़ी बहुत सी जानकारी रखनी होगी, जिससे आपको किसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़े.

1. यात्रा के लिए किस साधन का प्रयोग करना बेहतर होगा?
8 सितंबर से 10 सितंबर तक कुछ तरह के सार्वजनिक परिवहन हमेशा की तरह नहीं चल सकते हैं और सुरक्षा कारणों से कुछ रूट बंद या डायवर्ट किए जा सकते हैं. नई दिल्ली जिले और उसके आसपास की सड़कों पर ट्रैफिक की आवाजाही को नियंत्रित किया जाएगा. यातायात प्रतिबंधों के कारण यात्रियों को यात्रा में अधिक समय लग सकता है. नई दिल्ली क्षेत्र में निजी और वाणिज्यिक वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा. इस बारे में दिल्ली पुलिस ने एक विस्तृत ट्रैफिक एडवाइजरी (Traffic Advisory) जारी की है. अगर आपकी इस हफ्ते के अंत में शहर में यात्रा करने की योजना है, तो नई दिल्ली इलाके में उच्च सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए मेट्रो सेवाएं सबसे अच्छा विकल्प हो सकती हैं.

2. मेट्रो का क्या प्रबंध है?
दिल्ली मेट्रो सेवाएं 8-10 सितंबर को नेटवर्क की सभी लाइनों पर टर्मिनल स्टेशनों से सुबह 4 बजे से शुरू होंगी. सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन को छोड़कर सभी मेट्रो स्टेशन 8 से 10 सितंबर तक आम जनता के लिए खुले रहेंगे. क्योंकि यह जी-20 के शिखर सम्मेलन स्थल प्रगति मैदान के पास नजदीकी मेट्रो स्टेशन है. सुरक्षा बाधाओं के कारण यात्रियों को 9 और 10 सितंबर को सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन पर चढ़ने या उतरने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

3. क्या नई दिल्ली जिले में प्रवेश की अनुमति होगी?
नई दिल्ली जिले के पूरे इलाके को 8 सितंबर को सुबह 5 बजे से 10 सितंबर को रात 11:59 बजे तक “नियंत्रित क्षेत्र” माना जाएगा. तीन सीटों वाले रिक्शा और टैक्सियों को नई दिल्ली जिले के बाहर की सड़कों पर अनुमति दी जाएगी. जबकि नई दिल्ली जिले की ओर जाने वाले यात्रियों के साथ टैक्सियों को उचित पास या होटल बुकिंग की जानकारी साथ ले जाना होगा. इलाके के निवासियों, अधिकृत वाहनों और जरूरी सेवाओं के लिए काम करने वालों को पहचान प्रमाण ले जाने के लिए कहा गया है. नई दिल्ली जिले के अंदर स्थित होटलों में बुकिंग करने वाले पर्यटकों और यात्रियों को होटल बुकिंग की जानकारी पेश करना होगा. इसके अलावा रिंग रोड (महात्मा गांधी मार्ग) के अंदर का पूरा इलाका 8 सितंबर को सुबह 5 बजे से 10 सितंबर को रात 11:59 बजे तक “विनियमित” माना जाएगा. दिल्ली में पहले से मौजूद वाणिज्यिक वाहनों और बसों को रिंग रोड और रिंग रोड से आगे दिल्ली की सीमाओं की ओर सड़क नेटवर्क पर जाने की अनुमति होगी.

4. रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट पहुंचने के लिए क्या करना होगा?
दिल्ली एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशनों की ओर जाने वाले यात्रियों को सलाह दी गई है कि वे दिल्ली पुलिस द्वारा सुझाए गए रास्तों को चुनें और ध्यान रखें कि अगले तीन दिनों में यात्रा में ज्यादा समय लग सकता है. नई दिल्ली रेलवे स्टेशन सहित दिल्ली के सभी रेलवे स्टेशनों तक पहुंचने के लिए दिल्ली पुलिस ने अपनी ट्रैफिक एडवाइजरी में तय रास्तों की जानकारी दी है. अगर आप 7 और 8 सितंबर की मध्यरात्रि से 10 सितंबर की रात 11:59 बजे के बीच सड़क मार्ग से दिल्ली हवाई अड्डे के टर्मिनल 1 या टर्मिनल 3 तक यात्रा करने का विकल्प चुनते हैं, तो आपको दिल्ली पुलिस की सलाह के हिसाब से ही अपनी यात्रा का रूट तय करना चाहिए.

5. कौन सी सड़कें बंद रहेंगी?
यात्रियों को विनियमित और नियंत्रित इलाकों में आने वाले जगहों की यात्रा से बचने के लिए कहा गया है. अगले तीन दिनों में सड़क मार्ग से यात्रा करने वालों के लिए यहां कई सुझाव दिए गए हैं. रजोखरी बॉर्डर से दिल्ली में सामान्य यातायात की अनुमति होगी, लेकिन इसे NH-48 से राव तुला राम मार्ग- ओलोफ पाल्मे मार्ग की ओर मोड़ दिया जाएगा. NH-48 पर धौला कुआं की ओर किसी भी वाहन की आवाजाही की अनुमति नहीं होगी. 7 और 8 सितंबर की मध्यरात्रि से 10 सितंबर की रात 11:59 बजे तक मथुरा रोड (आश्रम चौक से आगे), भैरों रोड, पुराना किला रोड और प्रगति मैदान सुरंग के अंदर बसों और वाणिज्यिक वाहनों को चलने की अनुमति नहीं होगी. इसके अलावा, 10 सितंबर को सुबह 5 बजे से दोपहर 1 बजे तक अजमेरी गेट की ओर से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, श्यामा प्रसाद मुखर्जी (एसपीएम) रोड की ओर से पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन, गीता कॉलोनी से शांति वन चौक विकास मार्ग की ओर से आईटीओ, जवाहर लाल नेहरू (जेएलएन) मार्ग की ओर से राजघाट चौक और मिंटो रोड की ओर से गुरु नानक चौक पर यातायात प्रभावित रहेगा.

6. ऑनलाइन खाने के ऑर्डर पर क्या है नियम?
8-10 सितंबर को जी-20 नेताओं के शिखर सम्मेलन के दौरान नई दिल्ली जिले के रेस्तरां से ऑनलाइन भोजन डिलिवरी सेवाएं उपलब्ध नहीं होंगी.

7. दिल्ली में क्या खुला रहेगा और क्या बंद रहेगा?
दिल्ली के एनसीटी में स्थित सभी सरकारी कार्यालय, निजी कार्यालय और शैक्षणिक संस्थान 8-10 सितंबर तक बंद रहेंगे. नई दिल्ली पुलिस जिले के अधिकार क्षेत्र में सभी वाणिज्यिक बैंक और वित्तीय संस्थान 8-10 सितंबर तक बंद रहेंगे. इसका मतलब है कि नई दिल्ली में स्थित रेस्तरां, थिएटर और मॉल अगले तीन दिनों तक बंद रहेंगे. हालांकि, दूध की दुकानें, फार्मेसियां, सब्जी बाजार और किराना स्टोर जैसी जरूरी सेवाएं खुली रहेंगी.

.

FIRST PUBLISHED : September 08, 2023, 08:04 IST

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here