Home Blog दिल्ली-एम्स में आपस में जुड़े जुड़वा बच्चों को अलग किया गया

दिल्ली-एम्स में आपस में जुड़े जुड़वा बच्चों को अलग किया गया

0
दिल्ली-एम्स में आपस में जुड़े जुड़वा बच्चों को अलग किया गया

[ad_1]

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली के अखिल भारतीय भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के डॉक्टरों ने कई घंटों तक चले ऑपरेशन के बाद आपस में जुड़े जुड़वां बच्चों को सफलतापूर्वक अलग कर दिया। एम्स ने बुधवार को एक बयान में कहा कि दोनों बहनें छाती से जुड़ी हुई थीं, जिन्हें एक-दूसरे से सफलतापूर्वक अलग किया गया है। इन दोंनो बच्चियों का लीवर, छाती की हड्डियां, फेफड़ों का डायफ्राम और दिल से जुड़ी कुछ छिल्लियां भी आपस में जुड़ी हुईं थीं।

बयान में यह भी कहा कि एम्स दिल्ली के बाल चिकित्सा सर्जरी विभाग ने डॉ. मीनू बाजपेयी के नेतृत्व में आपस में जुड़े जुड़वा बच्चों को सफलतापूर्वक अलग किया। बयान में यह भी कहा गया है कि लीवर और दिल (हृदय) के क्षेत्र को अलग करना चुनौतीपूर्ण था और सर्जनों की कई टीमों ने बारी-बारी से सर्जरी को सटीक और कुशलता से पूरा किया।

बच्चों को क्रिटिकल केयर यूनिट में प्रबंधित किया गया था। विभिन्न विभागों के इनपुट और हमारे नर्सिंग स्टाफ की कड़ी देखभाल दोनों स्वस्थ्य होने में सक्षम हुईं। दोनों बच्चियों काे जल्द ही अस्पताल से छुट्टी मिलने वाली है।

रिपोर्ट के अनुसार, बयान में कहा गया है कि जुड़े हुए जुड़वा बच्चों को अलग करना एक जटिल सर्जरी है, जिसमें रेडियोलॉजिस्ट, एनेस्थेसियोलॉजिस्ट, प्लास्टिक सर्जरी, कार्डियोथोरेसिक सर्जन, नर्सिंग आदि सहित विभिन्न विभागों द्वारा समन्वय और सावधानीपूर्वक योजना तथा कार्यान्वयन की जरूरत होती है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On : &nbsp 26 July 2023 4:48 PM GMT

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here