Home Blog जयपुर रेलवे स्टेशन: प्लेटफॉर्म नंबर 6 और 7 होगा बंद, एंट्री और एग्जिट गेट में होंगे बदलाव, जानें वजह

जयपुर रेलवे स्टेशन: प्लेटफॉर्म नंबर 6 और 7 होगा बंद, एंट्री और एग्जिट गेट में होंगे बदलाव, जानें वजह

0
जयपुर रेलवे स्टेशन: प्लेटफॉर्म नंबर 6 और 7 होगा बंद, एंट्री और एग्जिट गेट में होंगे बदलाव, जानें वजह

[ad_1]

हाइलाइट्स

अमृत भारत स्टेशन योजना
जयपुर रेलवे स्टेशन अपडेट
सिविल वर्क के कारण होंगे बदलाव

जयपुर. अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत राजस्थान के कुल 83 रेलवे स्टशनों का कायाकल्प किया जा रहा है. इसमें फर्स्ट फेज में 55 रेलवे स्टेशनों को चुना गया है. इसी पहले फेज में राजस्थान के सबसे बड़े रेलवे स्टेशन जयपुर जंक्शन पर जीर्णोद्धार निर्माण कार्य शुरू हो चुका है. ये काम लंबा चलने वाला है और दीवाली के बाद तक चलेगा. इस दौरान लाखों यात्रियों को सफर के दौरान मुश्किलें आने वाली है. लिहाजा यात्रियों को इन मुश्किलों का सामना करने के लिए तैयार रहना चाहिए.

जयपुर जंक्शन से नियमित और साप्ताहिक मिलाकर एक दिन में 100 से 125 ट्रेने गुजरती हैं. जयपुर जंक्शन पर एक दिन में तकरीबन सवा लाख यात्रियों का फुटफॉल रहता है. यात्रियों और ट्रेनों के आवागमन के लिहाज से जयपुर जंक्शन अब छोटा पड़ने लगा है. भारत सरकार की अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत जयपुर जंक्शन को ज्यादा बड़ा बनाया जा रहा है. जयपुर जंक्शन पर निर्माण कार्य शुरू हो चुका है.

प्लेटफॉर्न नंबर 6 और 7 को पूरी तरह बंद कर दिया जाएगा
जयपुर स्टेशन डायरेक्टर मिहिर देव ने बताया कि आने वाले दिनों में जयपुर स्टेशन का प्लेटफॉर्न नंबर 6 और 7 को पूरी तरह बंद कर दिया जाएगा. एंट्री और एग्जिट गेट में बदलाव किए जाएंगे. इन दोनों प्लेटफॉर्म की गाड़ियों को प्लेटफॉर्म नंबर 1 से 5 पर गुजारा जाएगा. चूंकि 5 प्लेटफॉर्म से 125 ट्रेनों को निकालना मुश्किल होगा. लिहाजा कुछ ट्रेनों को रद्द भी किया जाएगा.

जंक्शन का एंट्री गेट डीआरएम ऑफिस की तरफ निकाला जाएगा
मिहिर देव के मुताबिक वैकल्पिक तौर पर जयपुर जंक्शन का एंट्री गेट डीआरएम ऑफिस की तरफ निकाला जाएगा. एंट्री गेट के लिए फ्लाईओवर का इस्तेमाल करना होगा. ये सभी बदलाव यात्रियों के लिए बड़ी मुश्किल खड़ी करेंगे. इसमें उन यात्रियों को ज्यादा परेशानी आएगी जो ट्रेन रवाना से बिल्कुल पहले ऐनवक्त पर आते हैं. ऐसे में उनकी ट्रेन छूटना तय है क्योंकि प्रवेश से लेकर ट्रेन का प्लेटफॉर्म बदल चुका होगा.

यात्रियों के लिए एडवाइजरी जारी की जाएगी
हालांकि इन सभी बदलावों से पहले NWR का कहना है कि यात्रियों के लिए एडवाइजरी जारी की जाएगी. लेकिन सभी यात्री एडवाइजरी पढ़कर सफर करते हैं इस पर संशय है. इसलिए जो यात्री दीवाली के समय का रिजर्वेशन अभी से करवाना चाहते हैं वो अपनी ट्रेन रद्द होने की जांच और एंट्री और एग्जिट का पता करके ही सफर करें.

Tags: Indian Railway news, Irctc, Jaipur news, Rajasthan news

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here