Home Blog जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट: सुरक्षा व्यवस्था की जाएगी कड़ी, रनवे की चारदीवारी पर लगाए जाएंगे व्यू कटर

जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट: सुरक्षा व्यवस्था की जाएगी कड़ी, रनवे की चारदीवारी पर लगाए जाएंगे व्यू कटर

0
जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट: सुरक्षा व्यवस्था की जाएगी कड़ी, रनवे की चारदीवारी पर लगाए जाएंगे व्यू कटर

[ad_1]

हाइलाइट्स

जयपुर एयरपोर्ट बनेगा हाइटेक
आस- पास रहने वालों को नहीं दिखेगा रन-वे
वीआईपी सुरक्षा के लिहाज से उठाया गया है कदम

जयपुर. जयपुर के इंटरनेशनल एयरपोर्ट को अब और ज्यादा हाइटेक बनाने की कवायद शुरू हो गई है. VIP मूवमेंट को ध्यान में रखते हुए एयरपोर्ट को पहले से ज्यादा सुरक्षित बनाया जाएगा. दरअसल देश में संवेदनशील एयरपोर्ट्स की सूची में जयपुर एयरपोर्ट का भी नाम आता है. जयपुर एयरपोर्ट के आस पास एक बड़ा रिहायशी इलाका आता है और रन-वे के चारों तरफ कई कॉलोनियां बसी हैं. उन कॉलोनी की छतों से रन-वे का व्यू साफ बिल्कुल साफ नजर आता है.

रन-वे के चारों तरफ दीवारें बनी हैं लेकिन कुछ जगहों से दीवारों की ऊंचाई इतनी छोटी है कि आस पास के घरों के लोग आसानी से अपनी छतों पर चढ़कर वीडियोग्राफी कर सकते हैं. सबसे ज्यादा दिक्कत राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के दौरे के समय होती है, क्योंकि उनका सुरक्षा घेरा अन्य VIP के मुकाबले बड़ा होता है. पीएम और राष्ट्रपति के साथ आने वाली सुरक्षा एंजेसियों के अधिकारियों ने कई बार जयपुर एयरपोर्ट प्रशासन को अवगत कराया है कि आस पास की छतों से रन-वे दिखना सुरक्षा के लिहाज से ठीक नहीं है.

प्रोजेक्ट टीम रिव्यू के बाद लगाएगी व्यू कटर
एयरपोर्ट प्रबंधन ने इस समस्या का समाधान करने के लिए एक प्रोजेक्ट टीम का गठन किया है. यह टीम रन-वे की चारों तरफ बनी दीवार का जायजा लेगी और जहां से रन-वे की क्लीयर व्यू सामने आता है वहां व्यू कटर लगाएगी. व्यू कटर की लंबाई अलग- अलग होगी. आने वाले कुछ महीनों में रन-वे की दीवार पर कई जगह बड़े- बड़े व्यू कटर नजर आएंगे. व्यू कटर लगने के बाद रिहायशी इलाकों की छतों से रन-वे दिखना बंद हो जाएगा.

दूरबीन से भी नजर नहीं आएगा रन-वे
इंजीनियर्स की टीम द्वारा हाइटेक व्यू कटर लगाए जाने के बाद दूरबीन की मदद से भी लोग रन-वे नहीं देख पाएंगे. इसके अलावा आस- पास की छतों पर रहने वाले लोग न तो फोटो क्लिक कर पाएंगे और न ही वीडियो बना सकेंगे. फिलहाल रन-वे व्यू को ब्लॉक करने की पूरी तैयारी कर ली गई है और कुछ ही समय में इस पर काम शुरू हो जाएगा. व्यू कटर लगने के बाद केवल एयरपोर्ट के भीतर प्रवेश करने लोग ही टेकऑफ और लैंडिंग देख सकेंगे.

Tags: Airport Security, Jaipur Airport, Jaipur news, Rajasthan news

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here