Home Blog गाजा का बाहरी दुनिया से संपर्क कटा, इजरायल ने तेज किए हवाई और जमीनी हमले, हमास को पूरा तबाह करने का प्रC

गाजा का बाहरी दुनिया से संपर्क कटा, इजरायल ने तेज किए हवाई और जमीनी हमले, हमास को पूरा तबाह करने का प्रC

0
गाजा का बाहरी दुनिया से संपर्क कटा, इजरायल ने तेज किए हवाई और जमीनी हमले, हमास को पूरा तबाह करने का प्रC

[ad_1]

यरूशलम. इजराइल ने गाजा पट्टी में इंटरनेट और संचार के अन्य माध्यम बंद कर दिए हैं, जिससे वहां रहने वाले 23 लाख लोगों का आपस में तथा बाहरी दुनिया से संपर्क कट गया है. इजराइल ने शुक्रवार रात से गाजा पर हवाई और जमीनी हमले भी तेज कर दिए हैं. इजराइल के रक्षा मंत्री योआव गैलांट ने कहा कि ‘गाजा में जमीन कांप गई’ और क्षेत्र के हमास शासकों के खिलाफ युद्ध एक नए चरण में प्रवेश कर गया है.

इजराइल की सेना ने कहा कि वह क्षेत्र में जमीनी अभियान ‘‘व्यापक’’ कर रही है. सेना की यह घोषणा इस बात का संकेत देती है कि वह गाजा पर संपूर्ण आक्रमण के नजदीक पहुंच रही है. उसने गाजा में हमास आतंकियों का पूरी तरह से सफाया करने का प्रण लिया है.

इजराइली सेना ने शनिवार को कुछ तस्वीरें जारी कीं, जिनमें गाजा के खुले इलाकों में टैंकों की टुकड़ियों को धीरे-धीरे आगे बढ़ते हुए दिखाया गया है, जिनमें से कई स्पष्ट रूप से सीमा के नजदीक हैं. सेना ने कहा कि युद्धक विमानों ने हमास की दर्जनों सुरंगों और भूमिगत बंकरों पर बमबारी की.

गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि लभगग 1700 लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका है. इजराइल के हवाई हमलों के कारण हुए विस्फोट से गाजा सिटी के आसमान में लगतार चमक दिखाई देती रही. फलस्तीन के टेलीकॉम प्रदाता ‘पालटेल’ ने कहा कि बमबारी के कारण इंटरनेट, सेल्युलर और लैंडलाइन सेवाएं ‘पूर्ण रूप से बाधित’ हो गईं हैं.

2 बेटों को घर से निकालने पर अड़ी बुजुर्ग मां, सालों लंबी कानूनी जंग जीती, कोर्ट में दोनों को बताया ‘पैरासाइट’

संचार ठप होने का मतलब यह है कि हमले में लोगों के मारे जाने और जमीनी कार्रवाई के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल पाएगी. हालांकि, क्षेत्र में कुछ सैटेलाइट फोन काम कर रहे हैं. गाजा एक सप्ताह से बिजली नहीं होने से अंधेरे में डूबा हुआ है. फलस्तीन के लोग भोजन और पेयजल की समस्या से भी जूझ रहे हैं.

गाजा के लोग उस वक्त दशहत में आ गए, जब मैसेजिंग ऐप अचानक बंद होने के कारण परिवारों के साथ उनका संपर्क कट गया और कॉल आने बंद हो गए. वेस्ट बैंक के रामल्ला शहर में महिलाओं की एक संस्था की निदेशक वफा अब्दुल रहमान ने कहा, ‘‘मैं बहुत डर गई. मेरी कई घंटों से मेरे परिवार से कोई बातचीत नहीं हुई है.’’

कब्जे वाले क्षेत्रों के लिए संयुक्त राष्ट्र के मानवीय समन्वयक लिन हेस्टिंग्स ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर पोस्ट किया कि फोन और इंटरनेट सेवा के बिना अस्पताल और सहायता अभियान संचालित नहीं हो सकेंगे. वहीं, रेड क्रिसेंट ने कहा कि वह चिकित्सा दलों से संपर्क नहीं कर पा रहा है और निवासी एम्बुलेंस सेवा को फोन नहीं कर पा रहे हैं. अंतरराष्ट्रीय सहायता समूहों ने कहा कि वे सैटेलाइट फोन के इस्तेमाल से केवल कुछ कर्मचारियों से ही संपर्क कर सके हैं.

‘द कमेटी टू प्रोटेक्ट जर्नलिस्ट’ ने आगाह किया है कि दुनिया संघर्ष की ‘‘हकीकत दिखाने वाला झरोखा खो रही है.’’ कमेटी ने चेतावनी दी कि ‘‘जानकारी नहीं पाने की स्थिति में दुष्प्रचार और गलत सूचनाएं पैठ बना सकती हैं.’ इजराइल के सैन्य प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हैगारी ने कहा कि गाजा में जमीनी बलों ने शुक्रवार शाम से ‘‘अपनी गतिविधि बढ़ा’’ दी है और ‘‘युद्ध के उद्देश्य को हासिल करने के लिए भारी ताकत का इस्तेमाल कर रहा है.’’

हमास के मीडिया केंद्र ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि इजराइली बलों के साथ रातभर तेज संघर्ष जारी रहा, जिसमें सीमा पर तारबंदी के पास के कई स्थानों पर टैंक से हमले शामिल हैं.

इजराइल ने संभावित जमीनी हमले से पहले सीमा पर हजारों सैनिकों को इकट्ठा कर लिया है. इससे पहले, शुक्रवार को सेना ने कहा था कि जमीनी बलों ने गाजा के अंदर दूसरी बार घुसपैठ की और पिछले 24 घंटों में दर्जनों आतंकवादी ठिकानों पर हमले किए हैं.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि हमास-शासित गाजा में इजराइली हमलों में 2,900 से अधिक नाबालिगों और 1,500 से अधिक महिलाओं समेत 7,700 फलस्तीनी मारे गए हैं. हमास ने सात अक्टूबर को दक्षिणी इजराइल में अप्रत्याशित हमला किया था, जिसके जवाब में इजराइल ने कई विनाशकारी हवाई हमले किए हैं.

खुशनसीब! आसमान से छत पर गिरी रहस्यमयी चट्टान, बेचकर करोड़पति बन गया शख्स

गाजा का बाहरी दुनिया से संपर्क कटा, इजरायल ने तेज किए हवाई और जमीनी हमले, हमास को पूरा तबाह करने का प्रण

इजराइल और हमास के बीच पूर्व में हुए सभी चार संघर्षों में करीब 4,000 लोगों की मौत हुई थी. इजराइल सरकार के अनुसार, हमास द्वारा शुरुआत में किए गए हमले के दौरान इजराइल में 1,400 से अधिक लोग मारे गए, जिनमें अधिकतर आम नागरिक थे. हमास ने गाजा में कम से कम 229 लोगों को बंदी बना रखा है.

Tags: Gaza Strip, Israel air strikes, Israel attack on palestine

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here