Home Blog इंदौर ज़ू में बढ़ा शेरों का कुनबा, चिड़ियाघर में शेरनी ने दिया दो शावकों को जन्म 

इंदौर ज़ू में बढ़ा शेरों का कुनबा, चिड़ियाघर में शेरनी ने दिया दो शावकों को जन्म 

0
इंदौर ज़ू में बढ़ा शेरों का कुनबा, चिड़ियाघर में शेरनी ने दिया दो शावकों को जन्म 

[ad_1]

राहुल दवे/इंदौर. मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर में शेरों का कुनबा एक बार फिर से बढ़ा है. यहां के चिड़ियाघर की शेरनी मेघा ने दो शावकों को जन्म दिया है. इसके बाद शेरों की संख्या बढ़ कर नौ हो गई है. शेरनी के द्वारा दोनों शावकों को जन्म दिए जाने के बाद से चिड़ियाघर प्रबंधन पूरी तरह से एहतियात बरतते हुए उन पर नजर रख रहा है.

चिड़ियाघर के प्रभारी डॉ. उत्तम यादव ने बताया कि शेरनी मेघा के दोनों शावक स्वस्थ हैं. अभी मेघा इनकी देखभाल कर रही है. दो महीने इन्हें आइसोलेशन में रखेंगे. इस दौरान कोई भी इनके नजदीक नहीं जाएगा. यदि दोनों शावकों या मेघा में से किसी को भी कोई तकलीफ होगी तो तत्काल उसे दूर किया जाएगा. फिलहाल शावकों और शेरनी की गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है. कुछ महीने बाद इन्हें शिफ्ट करने के बारे में सोचा जाएगा.

पांचवीं बार मां बनी है शेरनी मेघा

अधिकारियों के मुताबिक, चिड़ियाघर में शेर परिवार का कुनबा बढ़ गया है. मेघा अल्फा शेरनी है और अल्फा शेर आकाश के साथ ही उसकी मेटिंग हुई. 15 वर्षीय मेघा पांच बार मां बनी है. वो 18 से 20 शावकों को जन्म दे चुकी है. इसके द्वारा पैदा शावकों को देशभर के चिड़ियाघर को एनिमल एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत दिया गया है, जिनमें सूरत, जामनगर, रोजकोट सहित दो अन्य चिड़ियाघर शामिल हैं.

शेर के बदले में इंदौर चिड़ियाघर को विभिन्न प्रजातियों के विदेशी पक्षी मिले हैं. इससे पहले, अप्रैल में शेरनी सुंदरी ने तीन शावकों को जन्म दिया था. तीन महीने तक इन शावकों के नजदीक किसी को भी जाना अलाउ नहीं था. वर्तमान में भी यह तीनों शावक अपनी मां सुंदरी के साथ रहते हैं.

Tags: Asiatic Lions, Indore news, Local18, Mp news

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here