Home Blog आवेदनों की जांच कर त्वरित निराकरण के दिए निर्देश –

आवेदनों की जांच कर त्वरित निराकरण के दिए निर्देश –

0
आवेदनों की जांच कर त्वरित निराकरण के दिए निर्देश –

[ad_1]

कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने सुनी जनसामान्य की समस्याएं : आवेदनों की जांच कर त्वरित निराकरण के दिए निर्देश

रायगढ़, 14 अगस्त 2023/ कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा द्वारा जनसामान्य की समस्याओं को सुनने एवं निराकरण के उद्देश्य से कलेक्टर कक्ष में जन चौपाल का आयोजन किया जाता हैं। जिसमें जन सामान्य की समस्याओं को मौके पर निराकरण के प्रयास के साथ ही विभागीय अधिकारियों को आवेदन का प्राथमिकता से निराकरण के निर्देश दिए। आज आयोजित जन चौपाल में कलेक्टर श्री सिन्हा ने जिले के विभिन्न विकासखंड से आए जन सामान्य की समस्याएं सुनीं।

जनचौपाल में भूमि-बंधु सामाजिक अध्ययन प्रशिक्षक एवं शोध संस्थान द्वारा कुटीर उद्योग स्थापना हेतु ऋण स्वीकृति से संबंध में आवेदन लेकर पहुंचे थे, उन्होंने कलेक्टर श्री सिन्हा को बताया कि उनकी संस्था विकासखंड तमनार के ग्राम पंचायत केशरचुंआ में आदिवासी महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत करने की दिशा में कार्य करती हैं। संस्था द्वारा महिलाओं को अगरबत्ती एवं मोमबत्ती बनाने का प्रशिक्षण प्रदान कर कुटीर उद्योग स्थापना करायी जा रही हैं। उन्होंने आर्थिक रूप से कमजोर समूह के लिए ऋण स्वीकृत करने का निवेदन किया। जिससे हितग्राहियों की आर्थिक स्थिति बेहतर हो सके। कलेक्टर श्री सिन्हा ने उक्त आवेदन पर एलबीओ को ऋण स्वीकृति की दिशा में कार्य करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार ग्राम कोतरलिया के दिनेश साहू वन अधिकार पट्टा प्रदान करने के आवेदन लेकर जन चौपाल पहुंचे थे। उन्होंने कलेक्टर श्री सिन्हा से काबिज भूमि का वनअधिकार पट्टा प्रदान करने आग्रह किया। आवेदन पर कलेक्टर श्री सिन्हा ने सहायक आयुक्त आदिम जाति विकास को नियमानुसार कार्यवाही करने के निर्देश दिए। खरसिया ब्लाक की महिला समूहों द्वारा मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान की लंबित राशि भुगतान के संबंध में आवेदन लेकर पहुंची थी, उन्होंने बताया कि सुपोषण आहार वितरण के पश्चात समूहों को राशि का भुगतान नही किया गया है। कलेक्टर श्री सिन्हा ने आवेदन पर डीपीओ को अतिशीघ्र भुगतान करने के लिए निर्देशित किया। तहसील खरसिया के ग्राम उल्दा निवासी श्रीमती सावित्री राठिया अपने पुत्र के टीसी के संबंध में आवेदन लेकर पहुंची थी। उन्होंने बताया कि उनका पुत्र एकलव्य विद्यालय छोटेमुडपार से छटवीं कक्षा उत्तीर्ण कर चुका है एवं वर्तमान में वहां पढऩा नही चाहता। उन्होंने टीसी प्रदान करने का निवेदन किया। कलेक्टर श्री सिन्हा ने डीईओ को आवेदन के निराकरण के निर्देश दिए। इसी प्रकार रायगढ़ निवासी श्री वासुतोष मुखर्जी क्षतिपूर्ति आर्थिक सहायता हेतु आवेदन लेकर जन चौपाल पहुचे थे। उन्होंने बताया कि वे मुख्य डाकघर के पीछे स्थित मकान में रहकर टेक्टर का मरम्मत कार्य कर अपने और अपने परिवार का भरण पोषण करते हैं। लेकिन विगत दिवस मकान में विशाल पेड़ के गिरने से छत एवं दीवार ढ़ह गयी। जिससे आर्थिक नुकसान के साथ जीविकोपार्जन में कठिनाई का समाना करना पड़ रहा हैं। उन्होंने आर्थिक मदद का आग्रह किया। जिस पर कलेक्टर श्री सिन्हा ने तहसीलदार रायगढ़ को प्राथमिकता से कार्यवाही के निर्देश दिए।
जनचौपाल में पेंशन, राशन, राजस्व, चिकित्सा, पेयजल, भू-अर्जन, विद्युत, शिक्षा, वनअधिकार पत्र, पेंशन, श्रम, राशन आदि से संबंधित आवेदन प्राप्त हुए। आज आयोजित जन चौपाल में कुल 59 से अधिक आवेदन प्राप्त हुए थे। कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा ने सभी आवेदन को जिला स्तरीय अधिकारियों को प्राथमिकता से निराकरण के निर्देश दिए। इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री राजीव पाण्डेय, डिप्टी कलेक्टर श्रीमती रेखा चंद्रा एवं विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here